कार्यालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय-मण्डलेश्वर (म.प्र.) karyalay, jila vidhik seva pradhikarn

 कार्यालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय-मण्डलेश्वर (म.प्र.)

कार्यालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय-मण्डलेश्वर (म.प्र.) karyalay, jila vidhik seva pradhikarn


‘‘ हिन्दी भाषा हमारा गौरव है ’’

 हिन्दी दिवस सप्ताह के अंतर्गत सांदिपनी एकेडमी, मण्डलेश्वर में विधिक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला न्यायाधीश एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मण्डलेश्वर नरेन्द्र पटेल ने विद्यार्थीयों के सम्बोधित करते हुये कहा कि हिन्दी भाषा हमारा गौरव है और हम भारतीयों की शक्ति है। हिन्दी हमारी मातृभाषा होने से हम हमारे विचारों एवं भावनाओं को ज्यादा अच्छे से व्यक्त कर पाते है। हिन्दी के महान लेखको और कवियों ने हिन्दी को समृद्ध किया है। हिन्दी न केवल सुगम और सरल भाषा है इस भाषा की यह विशेषता है कि जो जो बोला जाता है वही लिखा जाता है वही पढा जाता है वही समझा जाता  है।



 विधार्थियों को हिन्दी भाषा एवं हिन्दी साहित्य की जानकारी दी एवं हिन्दी के विभिन्न लेखको जैसे प्रेमचंद, जयशंकर प्रसाद, रामधारी सिंह दिनकर, महादेवी वर्मा, विष्णुश्रीधर वाकणकर, गुरूदत्त, श्रीराम शर्मा आचार्य की कृतियों एवं समाचार पत्रों मे छपने वाले संपादकीय आदि के उदाहरण देकर विद्यार्थीयों को प्रतिदिन कुछ पढने की आदत बनाने को कहा। मोटरयान अधिनियम के तहत जानकारी देते हुये विधार्थीयों केा 18 वर्ष की आयु के पश्चात् लाईसेंस बनवाकर वाहन चलाने हेतु प्रेरित किया और यातायात के नियमों को पालन करने हेतु समझाया। विशेष अतिथि हेमराज सनोडिया, चतुर्थ जिला न्यायाधीश द्वारा विधार्थीयों को हिन्दी भाषा के उद्भव के बारे मे जानकारी दी तथा बताया कि हमारी हिन्दी भाषा विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा में तृतीय स्थान पर है। विधार्थीयों केा पॉक्‍सो अधिनियम के विधिक प्रावधानों के बारे में बताया तथा अच्छा साहित्य पढने हेतु प्रेरित किया। विद्यालय के प्राचार्य कमलेश जोशी ने बताया कि हिन्दी हमारी आधारभूत भाषा है तथा भारत का गौरव है। विद्यार्थियों को अधिक से अधिक भाषाऐं सिखने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम मे विद्यार्थियों ने भी वीररस पर आधारित काव्यपाठ किया एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया।  



कार्यक्रम में विद्यालय के अन्य शिक्षकगण,डायरेक्‍टर राजेश्‍वर पाटीदार, मेनेजिंग डायरेक्‍टर गोपाल पाटीदार, उप-प्राचार्य संजय वर्मा, एकेडमिक को-आर्डिनेटर स्‍टेला जार्डन पैरालीगल वालेंटियर, जोजू एम आर कर्मचारीगण तथा विधार्थीगण उपस्थित रहें।

Post a Comment

0 Comments