कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी की पहल पर जिले में प्रारम्भ किए गए हैं कई नवाचार | collector shree nrendra suryvanshi ki pahal

 कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी की पहल पर जिले में प्रारम्भ किए गए हैं कई नवाचार


कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी की पहल पर जिले में प्रारम्भ किए गए हैं कई नवाचार | collector shree nrendra suryvanshi ki pahal


रतलाम 15 सितम्बर 2022/ जिले में कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी की पहल पर कई शासकीय विभागों द्वारा नवाचार शुरू किए गए हैं जिनके लाभ तथा प्रभाव आगामी दिनों में देखने को मिलेंगे। जिले में नवाचारों की जानकारी बुधवार को एक बैठक में रतलाम जिले के भ्रमण पर आई अटल बिहारी वाजपेई इंस्टीट्यूट आफ गुड गवर्नेंस एंड पॉलिसी एनालिसिस की एडवाइजर डॉक्टर स्वाति चौहान द्वारा प्राप्त की गई। डा. स्वाति चौहान के कार्यालय को नवाचारों की जानकारी विभागों द्वारा विस्तृत रुप से तैयार करके प्रेषित की जाएगी। बैठक में कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


जिले में लगभग 10 विभागों द्वारा नवाचार हाथ में लिए गए हैं जो राज्य शासन की मंशानुरूप जनहित में प्रारंभ किए गए हैं। जिले के उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक श्री पी.एस. कनेल ने बताया कि विभाग रतलाम जिले के किसानों की रूचि को देखते हुए रेड डायमंड नामक अमरूद की नई प्रजाति की खेती प्रारंभ करवा रहा है, लगभग 20 हेक्टेयर में रेड डायमंड की खेती की जाएगी। ग्राम आलनिया, रुपाखेडा, तीतरी आदि ग्रामों में किसान रेड डायमंड अमरुद रोपण कर रहे हैं। रेड डायमंड अमरूद मीठा होने के साथ-साथ कीट प्रतिरोधक तथा बीमारियों के विरुद्ध अच्छी प्रतिरोधी क्षमता रखता है। नवाचारों में उद्यानिकी विभाग का काजु प्लांटेशन भी सम्मिलित है। पायलट बेस पर धोलावाड़ डैम के पास में लगभग 5 हेक्टेयर भूमि में काजू प्लांटेशन की तैयारी की जा रही है जिनकी देखरेख एवं लाभ प्राप्ति का कार्य समीपस्थ रहने वाले आदिवासियों के स्वयं सहायता समूह को मिलेगा। रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में एग्रो टूरिज्म सर्किट भी तैयार किया जा रहा है। इसमें आंबी वायनरी, अंगूर की खेती, स्ट्रॉबेरी, अनार, ड्रैगन फ्रूट आदि फसलों का अवलोकन एवं प्रशिक्षण सम्मिलित रहेंगे। उद्यानिकी विभाग जिले में शहद उत्पादन के लिए भी पहल कर रहा है। जावरा क्षेत्र में 24 किसानों की समिति बनाई गई है जिनको शहद उत्पादन के लिए शासन की योजना से अनुदान तथा प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।


जिले की जनपद पंचायतों में शीघ्र ही दीदी कैफे खुलने वाले हैं। जिला पंचायत की उक्त पहल नवाचारों में शामिल है। दीदी कैफे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित सामग्री के विक्रय के साथ-साथ रिफ्रेशमेंट स्टॉल के रूप में भी कार्य करेंगे। साथ ही आर्गेनिक सब्जियों का विक्रय भी किया जाएगा।


जिले के आदिवासी विकासखंडों सैलाना तथा बाजना में महिला बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा नवाचार के तहत आयुष्मति प्रोजेक्ट के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए विशेष शिविरों के आयोजन किया जाना है। जिले में बनाए गए 75 अमृत सरोवरों में जिले का मत्स्य विभाग नवाचार के तहत मत्स्य पालन आरंभ करने वाला है। प्रत्येक तालाब में 4 हजार रुपए मूल्य का मत्स्य बीज डाला जाएगा।


कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देश पर जिले के उद्योग विभाग द्वारा छोटी-छोटी औद्योगिक इकाइयों द्वारा उत्पादित सामग्री के प्रमोशन के लिए वॉलमार्ट, अमेजॉन जैसे प्लेटफार्म से उक्त इकाइयों को जोड़ा जा रहा है। इस नवाचार द्वारा छोटी औद्योगिक इकाइयों की ब्रांडिंग संभव हो सकेगी। नवाचार के तहत महिला बाल विकास विभाग द्वारा आदिवासी विद्यार्थी, बालिकाओं को यूपीएससी, एमपीपीएससी तथा अन्य महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण पहल की गई है। बेटी बचाओ मद से विभाग द्वारा 6 कोचिंग संस्थानों को राशि उपलब्ध कराई जाकर जिला मुख्यालय पर हॉस्टल्स की रहवासी कक्षा ग्यारहवीं की बालिकाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए सशक्त रूप से तैयार किया जाएगा।


कृषि विभाग भी अपने नवाचार के तहत जिले में किसानों को शुद्ध कच्ची घाणी का सरसों तेल उत्पादित करने के लिए तैयार कर रहा है। विभाग द्वारा आलोट में किसानों की दो समितियां गठित कर दी गई है। जावरा तथा पिपलोदा में समितियों का निर्माण प्रक्रियाधीन है। सरसों का शुद्ध तेल इलेक्ट्रॉनिक घाणी द्वारा तैयार किया जाता है। रिफाइंड तेल की तुलना में कच्ची घानी का शुद्ध तेल स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है जिसके लिए किसानों को आत्मा परियोजना से रिवाल्विंग फंड उपलब्ध कराया जाएगा, मार्केट उपलब्ध कराने में भी किसानों को मदद की जाएगी।


इसी प्रकार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा भी मनरेगा के तहत जिले के उद्यानिकी विभाग की 4 नर्सरियों में संधारण तथा उत्पादन का कार्य 50 प्रतिशत लाभ के आधार पर जिले के 4 महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया गया है। बैठक में जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक श्री मुकेश शर्मा, उपसंचालक उद्यानिकी श्री पी.एस. कनेल, महिला बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या, जिला खनिज अधिकारी सुश्री आकांक्षा पटेल, उपसंचालक कृषि श्री विजय चौरसिया, एनआरएलएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री हिमांशु शुक्ला, आईटीआई प्राचार्य श्री यू.पी. अहिरवार, सहायक संचालक शिक्षा विभाग श्री लक्ष्मणसिंह देवड़ा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News