आने वाले त्यौहारों को सदभाव के साथ मनाएं- कलेक्टर श्री जैन | aane wale tyohaaro ko sadbhav ke sath manae

 आने वाले त्यौहारों को सदभाव के साथ मनाएं- कलेक्टर श्री जैन

आने वाले त्यौहारों को सदभाव के साथ मनाएं- कलेक्टर श्री जैन | aane wale tyohaaro ko sadbhav ke sath manae


शांति समिति की बैठक सम्पन्न

            आने वाले त्यौहारों को सदभाव के साथ मनाएं। यह बात कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने शारदीय नवरात्रि (घट स्थापना) एवं माह अक्टूबर में आने वाले अन्य त्यौहार जैसे दशहरा (विजयदशमी), मिलाद-उन-नबी, दीपावली एवं अन्य त्यौहारों को देखते हुए आज सम्पन्न हुई शांति समिति की बैठक में कही। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रेम जैन, पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश डावर, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय सहित शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।


      कलेक्टर श्री जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी जन आने वाले त्यौहारों को शांति एवं सद्भाव के साथ मनाएं। कलेक्टर ने कहा कि घट स्थापना एवं प्रतिमा स्थापना स्थलों सहित आयोजन की जानकारी दें। नगर में समय-समय पर निकलने वाली यात्राओं को कठिनाई न हो इसके लिए नगरपालिका सीएमओ एवं सिवेज लाईन खुदाई करने वाले ठेकेदार सड़को की मरम्मत कराएं। राजराजेश्वरी मंदिर परिसर में आयोजनो को देखते हुए कलेक्टर ने सीएमओ से मेला परिसर खाली करवाने के लिए कहा। दशहरा उत्सव के समापन के बाद पैदल चलने वाले आम व्यक्तियों को दिक्कत न हो इसके लिए यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। कार्यक्रमो के आयोजक योजनाबद्ध तरीके से कार्यक्रम करें, ताकि किसी को भी दिक्कत न हो। कलेक्टर ने कहा कि विद्युत वितरण कंपनी त्यौहारों के दौरान विद्युत प्रदाय बाधित न हो, इसके लिए अपने अमले को तैनात रखें।


      इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री डावर ने नवरात्रि-दुर्गाउत्सव के आयोजको से कहा कि वे स्थापना स्थल पर जनरेटर अनिवार्य रूप से रखे। त्यौहारों को शांति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त पुलिस व्यवस्था रहेगी। उन्होंने आयोजको से कहा कि वे अपने वालेंटियर्स नियुक्त करें और इसकी सूची पुलिस को दें। साथ ही सभी आयोजक आयोजन स्थल पर सीसीटीवी कैमरा लगाएं और इसकी सूचना भी सभी को दें। पर्व के समापन पर मूर्ति विसर्जन के लिए चिन्हित स्थल पर पर्याप्त व्यवस्था रखी जाएगी, किन्तु आयोजक भी सावधानी रखें। जुलूस एवं अन्य कार्यक्रम के आयोजक वालेंटियर्स के माध्यम से व्यवस्था बनाए तथा जुलूस में आने वाले लोगों को लाने एवं ले जाने की जिम्मेदारी भी लें।


      इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रेम जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले त्यौहारों पर सभी धर्मावलंबी शांति एवं भाईचारे के साथ मनाएं। नगरपालिका सड़क, पानी, साफ-सफाई आदि की समुचित व्यवस्था करेंगी। उन्होंने बताया कि नई सड़क पर सिवेज लाईन खुदाई का कार्य 25 सितम्बर के पश्चात नवरात्रि त्यौहार तक बंद रहेगा। उन्होंने बताया कि नगर के सभी वार्डो में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने नगर की साफ-सफाई के संदर्भ में कहा कि साफ-सफाई की जिम्मेदारी केवल स्वच्छता कर्मियों की ही नहीं है, इसमें नागरिकों का भी सहयोग अपेक्षित है। नागरिकगण भी जिम्मेदारी के साथ अपने कचरे को यहां-वहां नहीं फेके और कचरे का समुचित निष्पादन करें।


      इस अवसर पर दशहरा उत्सव आयोजन समिति के संयोजक श्री गोविन्द नायक, श्री अनूप किरकिरे, नगरपालिका जल समिति सभापति श्री प्रेम यादव, पार्षद श्री लोकेश शर्मा ने भी अपने विचार रखे। काजी श्री एहसान उल्लाह ने संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले त्यौहारों को सभी मिल-जुल कर मनाएंगे। श्री सलीम भाई ने मिलाद-उन-नबी त्यौहार के आयोजन की जानकारी दी। श्री नईम कुरैशी ने ईस्लाम धर्म के प्रवर्तक मोहम्मद साहब के जन्म दिवस ईद-मिलाद-उन-नबी पर अंजुमन इंतजामिया कमेटी की ओर से मुस्लिम समाज द्वारा रक्तदान किया जाएगा।

-----

पात्र हितग्राहियों को मदद करें

------

     इस अवसर पर कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने सभी सदस्यों को अवगत कराया कि राज्य शासन द्वारा महत्वपूर्ण मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत चिंहित 33 योजनाओं से शतप्रतिशत पात्र हितग्राहियों को लाभांवित किया जाना है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर कई नागरिक ऐसे होते हैं जो पात्र होते हुए भी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते, ऐसे  लोगों की मदद करना हम सबका दायित्व हैं। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि पात्र लोगों को लाकर शासन की योजना से लाभांवित करवाएं।


      कलेक्टर ने बताया कि 01 अक्टूबर वृद्धजन दिवस के अवसर पर 100 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों का निर्वाचन आयोग की ओर से सम्मान किया जायेगा। शाजापुर जिले में ऐसे 85 बुजुर्ग हैं। इन बुजुर्गों का सम्मान उनके निवास स्थल पर ही किया जायेगा। जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 5 बुजुर्गों का सम्मान किया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि इसके अलावा भी जिले में 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उनकी आवश्यकताओं के आंकलन के लिए शिविर लगाए जायेंगे।


      कलेक्टर ने बताया कि जिले में साढ़े पाँच लाख से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य था, जिसके विरूद्ध अब तक साढ़े चार लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बन गए हैं। लगभग एक लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाना है। आमजन चिंहित लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने में मदद करें। इसी तरह उन्होंने ऊर्जा साक्षरता कार्यकने का अनुरोध मजनों द्वारा अच्छा सहयोग ले मे0 यूनिट की है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News