लाड़ली लक्ष्मी योजना में छात्रवृत्ति भुगतान की नई व्यवस्था | Ladli laxmi yojna main chhatravati bhugtan ki nai vyavastha

लाड़ली लक्ष्मी योजना में छात्रवृत्ति भुगतान की नई व्यवस्था

लाड़ली लक्ष्मी योजना में छात्रवृत्ति भुगतान की नई व्यवस्था

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - वित्तीय वर्ष 2022-23 से शासन की लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति भुगतान की नई व्यवस्था लागू की गई है। सभी स्कूलों में अध्ययनरत बालिकाओं के प्रथम कक्षा में प्रवेश से लेकर कक्षा बारहवीं तक कक्षावार निगरानी के लिए लाडली लक्ष्मी डॉट mp.gov.in का शिक्षा पोर्टल शिक्षा पोर्टल डॉट mp.gov.in के साथ इंटीग्रेशन एवं छात्रवृत्ति का भुगतान शिक्षा पोर्टल से समग्र आईडी के माध्यम से किया जाना है। वर्ष 2021-22 तक पात्र बालिकाओं को छात्रवृत्ति भुगतान जिला स्तर से कोषालय के माध्यम से किया जाता रहा है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 से लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत कक्षा छठवीं, 9 वी, 11वीं तथा कक्षा 12 वीं में प्रवेश लेने वाली लाडली बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षा पोर्टल के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से किया जाएगा।

शिक्षा पोर्टल पर सत्यापित लाडली की वेबसाइट में दर्ज जानकारी, लाडली नंबर, लाडली नाम, लाडली पिता का नाम, लाडली माता का नाम, लाडली जन्म दिनांक उपरोक्त जानकारी का मिलान शिक्षा पोर्टल में दर्ज उपरोक्त जानकारी से सही मिलान करने पर ही सत्यापित करने की कार्यवाही पूर्ण होगी। यदि उक्त जानकारी का मिलान नहीं होता है तो अभिभावकों को अपने समग्र आईडी में बालिका का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म दिनांक अपने नजदीकी नगर निगम, नगर पालिका, जनपद पंचायत या ग्राम पंचायत में जाकर समग्र आईडी के साथ बालिका का आधार कार्ड, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, पिता का आधार कार्ड, माता का आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज लेकर समग्र आईडी में संशोधन करवाना होगा। यदि संशोधन नहीं करवाया जाता है तो हितग्राही को शैक्षणिक सत्र 2022-23 से लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत कक्षा छठी, नवी, 11वीं तथा कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने वाली बाल लाडली बालिकाओं को छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।

महिला बाल विकास विभाग द्वारा कहा गया है कि लाडली लक्ष्मी योजना की पात्र हितग्राही अपने क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका द्वारा यदि आपको समग्र आईडी में संशोधन करवाने हेतु कहा जाता है तो आप अपने क्षेत्र अंतर्गत जहां समग्र आईडी में संशोधन किया जा रहा है वहां उपरोक्त अनुसार दस्तावेज जमा करके संशोधन करवाएं। समग्र आईडी में संशोधन होने के उपरांत समग्र संशोधन की छायाप्रति आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका को जमा करें जिससे हितग्राही को समय पर छात्रवृत्ति का भुगतान मिल सके।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News