कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं, बूस्टर डोज लगाने में कोताही ना बरतें - विश्वदीप मिश्रा | Corona sankraman ke mamle badhte ja rhe hai

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं, बूस्टर डोज लगाने में कोताही ना बरतें - विश्वदीप मिश्रा

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं, बूस्टर डोज लगाने में कोताही ना बरतें - विश्वदीप मिश्रा

मनावर (पवन प्रजापत) - सरकारी केंद्रों पर सभी  वयस्कों को शुक्रवार से कोरोना   की सतर्कता डोज मुफ्त लगनी शुरू हो गई है ।इसके लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 75 दिन का विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है।इस विशेष अभियान का उद्देश्य 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के ज्यादा से ज्यादा लोगों को सतर्कता डोज की सुरक्षा प्रदान करना है ।इस आयु वर्ग की कुल आबादी लगभग 77.10 करोड़ है लेकिन इनमें से अभी तक 1% से भी कम लोगों ने सतर्कता डोज ली  है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं। यह विशेष अभियान शुरू करने का एक कारण यह भी हैकोरोना के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण किया जा सके इसलिए दिनों सरकार  ने इसके अंतराल को भी 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है।

इस संबंध में नगर पालिका के स्वच्छता दूत विश्वदीप  मिश्रा ने बताया कि देश में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी कोरोना संक्रमण के 20,000 से ज्यादा नए मामले मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार  47 लोगों की मौत हुई है। दैनिक संक्रमण दर 4.4 और साप्ताहिक संक्रमण दर 4.30% है। जहां तक मध्य प्रदेश की बात है कोरोना संक्रमण का खतरा कम नहीं हो रहा है। शुक्रवार को ही जांच रिपोर्ट में 193 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिन्होंने कोरोना टीके की दोनों डोज लगवा ली थी उन्हें भी कोरोना अपनी चपेट में ले रहा है ।इस तरह प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1000 के पार हो गई है।

मिश्रा ने बताया कि जो संक्रमित मिल रहे हैं उनमें से ज्यादातर तो कोरोना टीका लगाए काफी समय हो चुका है । कोरोना से बचने के आसान उपाय यही है कि मास्क लगाकर रखेंn यदि कोई स्वजन संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन में है  तो उनसे दूरी बना कर रखें। कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जांच कराएं ।बुखार, सर्दी जुकाम और गले में दर्द होने पर जांच कराएं दोनों डोज लगवाने के निर्धारित अंतराल पर सतर्कता डोज लगवा ले।

जहां तक जिले की बात है शहर सहित जिलेभर में शुक्रवार से वयस्कों को सतर्कता डोज लगना शुरू हो चुकी है  ।विभाग ने जिले में कुल 24 केंद्र बनाए थे। इसमें शाम 7:00 बजे तक 2600  लोगों को सतर्कता डोज लगी है ।पहले दिन केंद्रों पर भीड़ नजर नहीं आई ।पर संभावना  जताई जा रही है कि आगामी दिनों में सतर्कता डोज लगवाने में लोगों की भीड़ बढ़ सकती है।

स्वच्छता दूत  मिश्रा ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। कई लोग इस नए वेरिएंट की जद में आ चुके हैं। ऐसे में मुफ्त सतर्कता डोज लगाने के लिए केंद्र सरकार ने हरी झंडी दी है। लेकिन फ़िलहाल ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए सरकारी आदेश का इंतजार करने की बात कही जा रही है। गौरतलब है कि पहले और दूसरे चरण में क्षेत्र के अधिकांश लोगों को वैक्सीनेशन हो गया था ।तीसरे यानी बूस्टर डोज के लिए भी लोग अब तैयार हो गए हैं । लोगों का कहना है कि कोरोना एक बार फिर से पैर पसारने लगा है।इससे बचने के लिए सतर्कता डोज लगवाना आवश्यक है।अब एक बार फिर बूस्टर डोज को लेकर प्रक्रिया आरंभ की गई है।  एक निश्चित समय तक वैक्सीनेशन निशुल्क किया जाएगा लेकिन उसके बाद वैक्सीनेशन के लिए भुगतान करना होगा। ऐसे में आम जनता से अपील करते हैं कि जल्दी से जल्दी ज्यादा से ज्यादा संख्या में सतर्कता डोज लगाकर कोरोना को फैलने से रोके और स्वयं संक्रमित होने से बचे।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News