बच्चे के जन्म पश्चात अस्पताल से जब माता-पिता घर जाएंगे तब जन्म प्रमाण पत्र साथ लेकर जाएंगे | Bachche ke janm pashchat aspatal se jab mata pita ghar jaenge tab janm praman patr sath lekar jaenge

बच्चे के जन्म पश्चात अस्पताल से जब माता-पिता घर जाएंगे तब जन्म प्रमाण पत्र साथ लेकर जाएंगे

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने बैठक में निर्देश देकर व्यवस्था सुनिश्चित की

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - जिले में बच्चे के जन्म के पश्चात माता-पिता को उसके जन्म प्रमाण पत्र के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जब उसके माता-पिता घर जाएं तब बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र भी साथ लेकर ही जाएं ताकि बाद में उन्हें भटकना नहीं पड़े। बैठक में अपर कलेक्टर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर श्री अभिषेक गहलोत, एसडीएम श्री संजीव पांडे, सुश्री कृतिका भीमावद, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक में वर्षा के मौसम के दृष्टिगत समस्त आवश्यक सावधानियां बरतने, पुल-पुलिया पर ड्रॉप गेट एवं बेरीकेटिंग लगवाने के लिए लोक निर्माण विभाग तथा राजस्व अधिकारियों सहित अन्य विभागों को निर्देशित किया। आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना के प्रिकॉशन डोस लगाने की समीक्षा करते हुए निर्धारित समयावधि में लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर द्वारा विधानसभा प्रश्नों के उत्तर गुणवत्तापूर्वक देने के लिए निर्देशित किया गया। उत्तर बेकार टाइप के नहीं हो, प्रश्नों का ठीक से अध्ययन करें।


आगामी हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों में बताया गया कि संस्कृति विभाग को दो लाख झंडों का मांग पत्र भेजा गया है। इसके अलावा जिले की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा 1 लाख तिरंगा झंडों का निर्माण किया जाएगा। जिले के सभी अधिकारी, कर्मचारी भी तिरंगा झंडा खरीदी में सहयोग करेंगे। इसके लिए जिला पंचायत द्वारा बैंक अकाउंट भी खोला गया है। कलेक्टर ने हर घर तिरंगा अभियान को गौरवशाली ढंग से आयोजित करने के निर्देश दिए। ऊर्जा साक्षरता अभियान की भी समीक्षा की गई। इस संबंध में एप डाउनलोड करने के निर्देश सभी अधिकारियों को कलेक्टर द्वारा दिए गए।


स्वास्थ्य विभाग के दस्तक अभियान की समीक्षा में कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा को गंभीरता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया। शिक्षा विभाग द्वारा अभी तक स्कूलों के बच्चों की सूची उपलब्ध नहीं कराई गई है जिस पर कलेक्टर द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा में बताया गया कि लगभग डेढ़ लाख किसानों की एंट्री बाकी है जिनके द्वारा प्रीमियम भरा जा चुका है। कलेक्टर ने तेजी से एंट्री कार्य निपटाने के निर्देश दिए।


जिले के पलसोडी तालाब के भू अर्जन संबंधी कार्य में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया गया कि  जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी किया जाए। कलेक्टर द्वारा कार्यपालन यंत्री से कहा गया कि क्यों ना आपके विरुद्ध एफआईआर करवाई जाए। बताया गया कि 4 वर्ष से प्रकरण लंबित है जिसमें लापरवाहीपूर्वक देरी की गई। संबंधित राजस्व अधिकारी को भी नोटिस जारी किया जाएगा।


समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने पाया कि जिले में विधायकों, सांसदों की निधि से किए जाने वाले कार्यों में भी अनावश्यक देरी की जा रही है। विभागों, एजेंसियों द्वारा राशि प्राप्त कर लेने के बाद भी कार्य नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, लोक स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, जनपद पंचायतों के अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि विभागों के लिए जब भी भू-अर्जन किया जाए तब  संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी साथ रखा जाए ताकि ठीक ढंग से स्थान का चयन हो सके।


अंकुर अभियान की समीक्षा में कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी अधिकारी अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड रखें तथा निर्धारित समय सीमा में पौधारोपण कराया जाए। अंकुर अभियान के तहत इस मानसून सत्र में लगभग 50 हजार पौधों के रोपण का लक्ष्य कलेक्टर द्वारा बैठक में निर्धारित किया गया जो विभिन्न शासकीय कार्यालयों, पंचायतों, स्कूल, आंगनवाड़ी परिसरों तथा निजी स्थानों पर खाली पड़ी भूमि में रोपित किए जाएंगे। रोजगार योजनाओं की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत द्वारा 25 प्रकरण तैयार किए जाकर बैंकों में प्रस्तुत किए जाएं। इसी प्रकार आगामी 7 दिनों में पीएम स्वनिधि के तहत 9 हजार प्रकरण तैयार किए जाएंगे। बैंकर्स द्वारा प्रकरणों में यदि लापरवाहीपूर्वक स्वीकृति नहीं की जाती है तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।


इसी प्रकार औद्योगिक क्षेत्र में पर्याप्त विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने शहर में जनजाति कार्य विभाग के कन्या परिसर में विद्युत व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा अधीक्षण यंत्री विद्युत को दिए गए हाउसिंग बोर्ड द्वारा स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है। बताया गया कि जिले के 7 स्थानों पर निर्माण के लिए भूमि आवंटन नहीं हुआ है। कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम सैलाना को तत्काल कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार बंजली ग्राम पंचायत तथा बिबड़ोद क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के हितग्राहियों हेतु भूमि उपलब्धता नहीं होने की जानकारी पर कलेक्टर ने शहर तहसीलदार को निर्देशित किया कि तत्काल कार्रवाई करते हुए आबादी भूमि घोषित की जाए ताकि हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए भूमि प्राप्त हो सके।


बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने समीक्षा के दौरान पाया कि राजस्व अधिकारियों के पास अधिकांश समय सीमा पत्रों का निराकरण बाकी है, तब कलेक्टर ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यदि राजस्व अधिकारियों द्वारा बुधवार तक निराकरण नहीं किया जाता है तो आगामी गुरुवार से प्रत्येक अधिकारी से प्रतिदिन 100 रूपए पेनल्टी वसूली जाएगी। इसी प्रकार की व्यवस्था आगामी सप्ताह से अन्य विभागों के अधिकारियों पर भी लागू होगी। बैठक में कलेक्टर द्वारा 20 जुलाई को नगरीय निकाय मतगणना तैयारियों की समीक्षा भी की गई। संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया साउंड सिस्टम मार्गो पर बैरिकेडिंग, आवागमन, विद्युत व्यवस्था, नाश्ता, भोजन, सूचना संबंधी व्यवस्थाओं के बारे में कलेक्टर द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Post a Comment

0 Comments