11 करोड़ की लागत से बलवंती नदी का होगा सौंदर्याकरण | 11 crore ki lagat se balvanti nadi ka hoga sondarykaran

11 करोड़ की लागत से बलवंती नदी का होगा सौंदर्याकरण

माथुर कॉलोनी के निवासी नाले से परेशान, मच्छरों से हो रहे लोग बीमार

11 करोड़ की लागत से बलवंती नदी का होगा सौंदर्याकरण

धार/बदनावर (नमिता सिंह) - धार जिले के बदनावर से बहकर जाने वाली बलवंती नदी के सौंदर्याकरण की योजना मंत्री दत्तीगांव  कि प्रयास से स्वीकृत हो गयी है इस सम्बन्ध में सीएमओ आशा भंडारी ने बताया कि कार्य के लिए डीपीआर बनाकर शासन को भेजी गयी थी अब नगरीय प्रशासन व विकास विभाग द्वारा इस योजना की स्वीकृति का पत्र जारी हुआ है इसमें 11 करोड़ की लागत से विभिा विकास कार्य किये जायेंगे। योजना की स्वीकृति मिलने के बाद अब शीघ्र ही टेण्डर जारी किये जा रहे है। इसके बाद सौंदर्याकरण का काम शुरु हो जायेंगा।

गंदे पानी का नाला बन गयी थी

बदनावर से होकर बहने वाली बलवंती नदी में बारिश के आलावा पानी का बहाव नहीं रहता है इस वजह से यह गंदे पानी का नाला बनकर रह गयी थी बताया जाता है की इस नदी में चार से अधिक गंदे पानी के नाले भी अपनी गंदगी बहाकर लाते है इसके आलावा नदी के आसपास रहने वाले लोगो के मकानों का गंदा पानी भी बलवंती नदी में मिल रहा था।

माथुर कालोनी के लोग परेशान

इस नदी में माथुर कालोनी से बहने वाला एक गंदा नाला भी मिलता है इस नाले में कचरा व गंदगी डाल देने से कालोनी 

निवासियों को लम्बे समय से परेशानी उठना पड़ रही थी मच्छरों की भरमार होने से बीमारी फैल रही है। कालोनी निवासी अर्पण सिंह पंवार ने बताया की शिकायत के बाद भी नाले की सफाई नहीं की जा रही थी।

नदी पर अनेक घाट बनेंगे

नदी सौंदीकरण के अंतर्गत नदी के किनारे पर अनेक घाटो का निर्माण किया जायेगा इसके आलावा कुछ स्थानों पर बगीचे निर्माण करने की भी योजना है नदी के दोनों और बाउण्ड्रीवाल बनाने का भी प्रस्ताव है इन कार्यो के होने के बाद बलवंती नदी एक नए स्वरूप में दिखेगी।

सीवेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

नदी में बहकर मिलने वाले गंदे पानी के नालो का पानी साफ़ करने के लिए यहाँ सीवेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाये जायेंगे इससे नदी में गंदा पानी शामिल नहीं हो पायेगा इसके आलावा घरो से सीधे नदी में मिलने वाला पानी भी अन्य स्थानों पर डायवर्ट किया जायेगा।

इनका कहना

बलवंती नदी सौंदर्गीकरण की 11 करोड़ की योजना मंत्री दत्तीगांव के प्रयास से स्वीकृत हो गयी है इसके लिए शीघ्र ही टेंडर जारी किये जायेंगे सौंदर्गीकरण की योजना पूर्ण होने पर बलवंती नदी अपने नए स्वरूप में दिखेगी यह बदनावर के निवासियों के लिए बड़ी सौगात है गंदे नाले में पनप रहे मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए फोगिंग मशीन से धुए का छिडकाव किया जा रहा है। - आशा भंडारी, सीएमओ।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News