भारतीय किसान संघ ने अपनी मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन | Bhartiya kisan sangh ne apni mango ko lekar sopa gyapan

भारतीय किसान संघ ने अपनी मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन

प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा

भारतीय किसान संघ ने अपनी मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन

अलीराजपुर (मांगीलाल वर्मा) - मंगलवार को जिला मुख्यालय आलीराजपुर पर भारतीय किसान संघ ने अपनी विभिन्न मांगो को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन आलीराजपुर तहसीलदार को सौंपा गया। ज्ञापन में बताया गया कि मध्य प्रदेश के सभी किसान की ओर से निवेदन है कि 12 फरवरी 2022 को खरीफ 202 एवं रबी 2020-21 की फसल बीमा योजना दावा राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश के पात्र किसानों के खाते में राशि का अंतरण किया गया था। लेकिन आज दिनांक तक किसानों के खाते में उनके पटवारी हल्के में हुए उनके नुकसान के अनुपात में ही बहुत ही कम राशि बीमा कंपनी द्वारा डाली गई है। 

कही कही तो एक ही पटवारी हल्के में प्रति हेक्टयर अलग अलग बीमा राशि कम्पनी डाली जा रही हैं इससे यह प्रतीत होता है कि बीमा कंपनी ने फसल बीमा राशि वितरण करने में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रचालन मार्गदर्शिका के नियमो को ताक में रखकर अनियमितता की है।

इसी के साथ संबंधित बीमा कंपनी द्वारा आज दिनांक तक किसी भी जिले को पटवारी हल्के वार शार्ट फॉल रिपोर्ट राशि उपलब्ध नहीं कराई गई है। इससे यह भी प्रतीत होता है कि फसल बीमा दावा राशि करने में बीमा कंपनी ने पारदर्शिता नहीं अपनाई है। इसलिए प्रदेश के किसानों में प्राप्त फसल बीमा दावा राशि को लेकर संबंधित बीमा कंपनी के प्रति आक्रोश एवं सरकार के प्रति असंतोष व्याप्त हो रहा है। ज्ञापन में किसान संघ ने बताया कि उपरोक्त विषय की गंभीरता को देखते हुए भारतीय किसान संघ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से निवेदन करता है कि उक्त दोनों वर्षो की राशि वितरण में पारदर्शिता लाने हेतु प्रत्येक जिले के उप संचालक कृषि कार्यालय पर पटवारी हल्के वार पूरे जिले की शार्ट फॉल रिपोर्ट चस्पा की जाए एवं एक प्रति भारतीय किसान संघ जिला इकाई को उपलब्ध कराई जाए। साथ ही जिलेवार पात्र किसानों की पटवारी हल्के वार सूची भी सार्वजनिक की जाए l

*निराकरण न होने पर जिलेवार घेरा डालो डेरा डालो आंदोलन*

ज्ञापन में किसान संघ ने बताया कि यदि 7 दिवस में संबंधित बीमा कंपनी द्वारा दोनो वर्षो की अधिसूचित फसलों की शार्ट फॉल रिपोर्ट उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो प्रदेश के किसानों के आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए भारतीय किसान संघ मध्य प्रदेश के आवाहन पर प्रत्येक जिले स्तर पर घेरा डालो डेरा डालो आंदोलन के माध्यम से कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी संबंधित बीमा कंपनी मध्य प्रदेश सरकार एवं प्रशासन की रहेगी।


ज्ञापन में आगे यह भी बताया गया की सहकारिता बैंक की किसानों को ऋण वसूली की तारिख 30 अप्रैल 2022 तक बढ़ाई जाए क्योंकि किसानों को फसल अभी भी खेत खालियानो में पड़ी है। आलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा के जंगलों में आग लग रही है इससे जंगल को भयंकर नुकसान हो रहा है इस और वन विभाग ध्यान देकर आग को काबू करने का कष्ठ करे। 

यह थे मौजूद

ज्ञापन देने के दौरान भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष मोहन कलेश, शेरू भाई, सहित किसान संघ के अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Post a Comment

0 Comments