देवताओं ने स्थापित किया श्री यंत्र पर देवपथ लिंग | Devtao ne sthapit kiya shri yantr pr devpath ling

देवताओं ने स्थापित किया श्री यंत्र पर देवपथ लिंग

देवताओं ने स्थापित किया श्री यंत्र पर देवपथ लिंग

धरमपुरी (गौतम केवट) - खंडवा बड़ौदा राष्ट्रीय राजमार्ग मां नर्मदा पर बने नए पुल से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर तट पर स्थित ग्राम बोधवाडा जो की कुक्षी तहसील का अंतिम ग्राम है, एक छोटे से गांव मे मां नर्मदा के तट पर स्थित प्राचीन देव पथ लिंग जो स्वयं देवताओं ने नर्मदा परिक्रमा के दौरान स्थापित किया था। यह हम नहीं कह रहे हैं इस बात का प्रमाण नर्मदा पुराण मे उल्लेख है नर्मदा पुराण में लिखा गया है कि देवताओं ने जब मां नर्मदा की परिक्रमा की थी तो स्वयं बाबा महादेव जी की स्थापना कर मंदिर निर्माण किया और यहीं से देवताओं ने मां नर्मदा परिक्रमा की शुरुआत की थी यह मंदिर पत्थरों से निर्मित है और एक बड़े आकार का शिवलिंग स्थापित श्री यंत्र पर स्थापित है मंदिर के निकट मां नर्मदा जी में 9 ज्योतिर्लिंग भी मौजूद है जो कि अभी पानी में जलमग्न है पानी कम होने पर ही 9 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन होता हे, इस मंदिर में कई सिद्ध पुरुष संतों ने सिद्धियां प्राप्त की है सेवा आश्रम बड़वाह खेड़ी घाट के महंत श्री भगवतानंद जी निर्माणी व श्री श्री 1008 गजानन महाराज जी बालीपुर धाम ने भी यहां पर तपस्या की थी। 

देवताओं ने स्थापित किया श्री यंत्र पर देवपथ लिंग

 12 वीं शताब्दी में हुआ मंदिर का निर्माण

पुरातत्व विभाग के शिलालेख अनुसार ग्राम बोधवाडा में देवपथ लिंग का निर्माण 12वीं शताब्दी में हुआ था इस प्रकार यह मंदिर हजारों वर्षों पुराना है, सरदार सरोवर परियोजना बांध बनने के कारण यह मंदिर वर्तमान में डुब क्षेत्र में घोषित किया हे, बेक वाटर के बाद मंदिर के चारों तरफ पानी ही पानी हो जाता है, व मंदिर टापू बन जाता है। कई बार प्रशासनिक अधिकारियों ने मंदिर को पुनर्वास में स्थापित करने का प्रयास किया लेकिन गांव वालों व क्षेत्र के लोगों ने मंदिर का पुनर्वास नहीं करने दिया। क्योंकि पुनर्वास के बाद मंदिर का महत्व समाप्त हो जाएगा लोगों का कहना है कि यह मंदिर देवताओं ने स्थापित किया है, इसका पुनर्वास नहीं किया जा सकता। बड़ी संख्या में दूर-दूर से श्रद्धालु श्रावण मास में व शिवरात्रि पर देवपथ लिंग के दर्शन करने आते हैं और बाबा महाँकाल भक्तों पर कृपा बनाए रखते हैं। 

महा आरती के बाद होगा प्रसादी का वितरण

कल शिवरात्रि के पावन पर्व पर ग्राम बोधवाडा में शिवरात्रि को रात्रि में चारों पहर बाबा का अभिषेक होगा रोट बनाकर बाबा महाँकाल को प्रसाद चढ़ाया जाएगा पूरे दिन सैकड़ों श्रद्धालु देवपथ लिंग के दर्शन करने बोधवाड़ा पहुंचेंगे।

देवपथ लिंग की सेवा में है मोनी बाबा

शिव मंदिर देवपथ लिंग ग्राम बोधवाडा में बाबा भोले की सेवा में मोनी बाबा हे जो कि पिछले 7 वर्षों से मौन रहते हैं इन्हीं मोनी बाबा द्वारा शिव मंदिर में देवपथ लिंग की पूजा-अर्चना की जाती है।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Post a Comment

0 Comments