"दैनिक जीवन में जल संरक्षण व जल स्रोतों की स्वच्छता" विषय पर संगोष्ठी का आयोजन | Dainik jivan main jal sanrakshan va jal stroto ki swachchta vishay pr sangoshti ka ayojan

"दैनिक जीवन में जल संरक्षण व जल स्रोतों की स्वच्छता" विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

"दैनिक जीवन में जल संरक्षण व जल स्रोतों की स्वच्छता" विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

अलीराजपुर (मांगीलाल वर्मा) - आज दिनांक 14/02/2022 को नवीन शासकीय महाविद्यालय, सोंडवा में उच्च शिक्षा विभाग के पत्र क्रमांक 1341/872/ आउशि/ शा - 1/2021, दिनांक 29/11/2021 के निर्देशानुसार विद्यार्थियों को दैनिक जीवन में जल सरंक्षण का महत्व बताने तथा जल स्रोतों को साफ रखने हेतु जागरूकता बढ़ाने के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उक्त संगोष्ठी में मुख्य वक्ता महाविद्यालय की प्राणी शास्त्र विषय की सहायक प्राध्यापक प्रो. तबस्सुम कुरैशी ने अपना उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि धरती के 71 प्रतिशत भाग पर पानी हैं, जिसमें से पीने योग्य पानी सिर्फ 1 प्रतिशत हैं। 

"दैनिक जीवन में जल संरक्षण व जल स्रोतों की स्वच्छता" विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

पानी की कमी न सिर्फ स्थानीय क्षेत्र बल्कि पूरे देश व दुनिया के कई भागों की समस्या है। सोंडवा क्षेत्र में भी लोगों को पानी दूर-दूर से लाना पड़ता हैं, विशेषकर महिलाओं का बहुत समय व मेहनत इस काम में लगती हैं। पानी की कमी से फसलों के उत्पादन में भी कमी होती हैं। देश के कई राज्यों में भू-जल स्तर  बहुत नीचे पहुंच गया हैं, इसे बढ़ाने के लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना चाहिए। अपने दैनिक जीवन में पानी का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए तथा जल संरक्षण को लेकर विद्यार्थी खुद भी जागरूक हो और दूसरों को भी जागरूक करे। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने आस-पास के जल स्रोतों जैसे-नदियों, कुओं आदि को साफ रखने के लिए भी प्रेरित किया। उक्त संगोष्ठी में प्रो. राजेश बारिया ने झाबुआ जिले के राणापुर के जल संकट का उदाहरण देते हुए कहा कि 'जल ही जीवन है' उक्ति के महत्त्व को समझकर जल संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है।  डॉ. मुकेश अजनार ने कहा कि जल संरक्षण सभी के जीवन से जुड़ा बहुत महत्तवपूर्ण विषय है अतः विद्यार्थीगण उक्त संगोष्ठी में व्यक्त विचारों से लाभ लें और पानी बचाने को अपनी रोजमर्रा की आदत बनाए। उक्त संगोष्ठी में प्रो. सायसिंग अवास्या, प्रो. विशाल देवड़ा तथा विद्यार्थीगण उपस्थित थे। उक्त कार्यक्रम का संचालन प्रो. नीलम पाटीदार ने किया तथा अंत में आभार डॉ. मुकेश अजनार ने व्यक्त किया।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News