नर्मदा परिक्रमा के दौरान पहुचे महर्षि उत्तम स्वामी जी ने महान सेनानी बाजीराव पेशवा की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की | Narmada parikrama ke douran pahuche maharshi uttam swami ji ne mahan senani bajirav peshva ki samadhu

नर्मदा परिक्रमा के दौरान पहुचे महर्षि उत्तम स्वामी जी ने महान सेनानी बाजीराव पेशवा की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की

नर्मदा परिक्रमा के दौरान पहुचे महर्षि उत्तम स्वामी जी ने महान सेनानी बाजीराव पेशवा की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की

बड़वाह (विशाल कुमरावत) - बड़वाह ब्लाक के रावेरखेड़ी स्थित बाजीराव पेशवा समाधि स्थल पर नर्मदा परिक्रमा के दौरान पहुचे महर्षि उत्तम स्वामी जी ने  महान सेनानी बाजीराव पेशवा की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।  इस दौरान स्वामी जी के साथ मुख्यमंत्री के अनुज नरेंद्रसिंह चौहान,विधायक सचिन बिरला,पूर्व सांसद कृष्ण मुरारी मोघे,पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस,यात्रा सहयोगी तपन भौमिक, विश्वजीत सिंह व हुकुमचंद गुप्ता थे। इस दौरान स्वामी जी ने कहा कि जनमानस में पुण्य सलिला नर्मदा के प्रति श्रद्धा व भक्तिभाव बढ़ा है। नर्मदा जल की शुद्धता के लिए भी समाज सजग हो रहा है किंतु  नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए और अधिक प्रयास करना होंगे। स्वामीजी ने कहा कि नर्मदा में बढ़ता प्रदूषण गहरी चिंता का विषय है। स्वामीजी ने आव्हान किया कि नर्मदा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए समाज को ही सक्रिय भूमिका का निर्वाह करना होगा। तभी नर्मदा प्रदूषण मुक्त हो पाएगी। स्वामी जी ने कहा कि नर्मदा तटों पर स्थित पुरातात्विक धरोहरों का संरक्षण भी जरूरी है। महान सेनापति बाजीराव पेशवा की समाधि हमारे देश की अनमोल धरोहर है। यह प्रसन्नता की बात है कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें बाजीराव पेशवा की समाधि स्थल के विकास के लिए प्रयास कर रही हैं। 

विधायक बिरला ने  बताया कि प्रदेश के पर्यटन मंत्रालय ने बाजीराव पेशवा की समाधि स्थल के सर्वांगीण विकास के लिए प्रथम चरण में आठ करोड़ अठत्तर लाख रु मंजूर किए हैं। इस राशि से संग्रहालय,भू सौंदर्यीकरण,सेतु व भव्य स्वागत द्वार का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर स्वामी जी को श्रीमंत बाजीराव पेशवा जनकल्याण समिति रावेरखेड़ी के संयोजक अनिल बिर्ला  ने समाधिस्थल के इतिहास की विस्तारपूर्वक जानकारी दी और स्मृति चिन्ह भेंट किया।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Post a Comment

0 Comments