कलेक्टर श्री जैन ने पटवारियों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली | Collector shri jain ne patwariyo se charcha kr shashan ki yojnao ke kriyanvyan ki jankari li

कलेक्टर श्री जैन ने पटवारियों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली

कलेक्टर श्री जैन ने पटवारियों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली

शाजापुर (मनोज हांडे) - कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज कालापीपल क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों घट्टी मुख्त्यारपुर, आगखेड़ी, भैसायगढ़ा, मनसाया, चारखेड़ी, भैसायानागीन, रामपुरा एवं धुबोटी के ग्राम पंचायत विकास समिति के प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिवों, स्थानीय पटवारियों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली।

कलेक्टर श्री जैन ने चर्चा के पूर्व संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामों में कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन अनिवार्यत: करवाएं। सभी लोग सार्वजनिक स्थलों पर अनिवार्यत: मास्क पहने, बार-बार हाथ धोंए और बिना वजह भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में नहीं जाएं। कोरोना संक्रमण के प्रकरण फिर बढ़ने लगे हैं। सभी पात्र व्यक्तियों का वैक्सीनेशन अवश्य कराएं। कलेक्टर ने संबोधित करते हुए कहा कि राजस्व विभाग द्वारा रिकार्ड शुद्धीकरण, स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना का मैदानी क्षेत्र में क्रियान्वयन किया जा रहा है। ग्रामीणजन योजनाओं का लाभ लें। इसी तरह ग्रामों के विद्यालयों एवं आंगनवाड़ियों में पेयजल यूनिट बनाई जा रही है, इसकी गुणवत्ता पर ध्यान दें। साथ ही कलेक्टर ने स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी कोरोना से बचाव के लिए प्रिकाशन डोज लेने के लिए कहा। ग्राम प्रधानों से चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र की आंगनवाड़ियों में पोषण आहार का वितरण नियमित हो रहा है या नहीं तथा शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न के वितरण की मॉनिटरिंग करें। साथ ही अन्यत्र से ग्राम में आने वाले लोगों एवं ग्राम के ही परिवार जो अन्य जगह बस गए हैं या काम के लिए गए हैं उन्हें वन नेशन वन राशन कार्ड के बारे में बताएं। जो जहां भी हैं वह अपने समीपस्थ की उचित मूल्य की दुकान से राशन पात्रतानुसार प्राप्त कर सकता है। इसी तरह सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत पेंशन वितरण की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि अब बुजुर्ग हितग्राहियों को पेंशन लेने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। पेंशन आपके द्वार योजना के तहत पोस्टमैन द्वारा हितग्राही को घर पर ही पेंशन की राशि वितरित की जायेगी।

आगखेड़ी ग्राम पंचायत से चर्चा के दौरान ग्रामीणों ने श्मशान पहुंच मार्ग के खराब होने, गांव की एक कॉलोनी में गंदा पानी भरे होने, हैंडपंप बंद होने से पेयजल की समस्या होने तथा पंचायत भवन क्षतिग्रस्त होने और आंगनवाड़ी भवन नहीं होने की जानकारी दी। कलेक्टर ने पेयजल समस्या के निवारण के लिए उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी पीएचई श्री के.एस. डामोर को कार्रवाई करने के लिए कहा। भैंसायागढ़ा ग्राम पंचायत में उपस्थितजनों द्वारा बताया गया कि ग्राम से पिपल्या नगर के मार्ग पर पानी भरा है। यहां उपस्थित प्रधानमंत्री सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो गया है और पुलिया प्रस्तावित है। पंचायत सचिव ने बताया कि गांव के दिनेश पिता बाबुलाल तथा कमलसिंह-रामप्रसाद की मृत्यु कोरोना से होने पर उन्हें कोविड मृत्यु अनुग्रह राशि नहीं मिली है। ग्राम के एक क्षेत्र में 25-30 परिवार निवास कर रहे हैं, जहां पहुंच मार्ग की आवश्यता है। बाबुलाल चन्द्रवंशी ने बताया कि बंदोबस्त में उसकी जमीन कम हो गई है। यहां उपस्थित दिव्यांग सुश्री किरण वैष्णव ने दिव्यांग पेंशन नहीं मिलने की जानकारी दी। ग्राम पंचायत चारखेड़ी के ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में पेयजल की समस्या है। मनसाया से चारखेड़ी सड़क पर पुल की आवश्यकता है। भैंसायानागीन में उपस्थितजनों ने बताया कि ग्राम में पेयजल की समस्या है, नलकूपों का जल स्तर नीचे चला गया है। रामकलांबाई की मृत्यु होने पर वारिस को संबल योजना की राशि नहीं मिली है। ग्राम पंचायत परिसर से 11 केवी की लाईन गुजरने से दुर्घटना की संभावना है। रामपुरा ग्राम पंचायत में उपस्थित जनों ने बताया कि उन्हें समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए लंबी दूरी तय करना पड़ता है। अत: उनके ग्राम में ही उपार्जन केन्द्र खोला जाए। ग्राम रामपुरा एवं काकरिया में आंगनवाड़ी भवन नहीं है। ग्राम में पेयजल की समस्या है। मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के संबंध में कलेक्टर ने उपस्थित पटवारी से क्रियान्वयन की जानकारी ली। कलेक्टर ने सर्वे कर हितग्राहियों के नाम सारा एप्प पर अपलोड करने के लिए कहा। धुबोटी ग्राम पंचायत के उपस्थित जनों ने बताया कि ग्राम से लसुड़िया मार्ग स्वीकृत कराना है। आंगनवाड़ी भवन जीर्ण-शीर्ण है। मनसाया के ग्रामीणों ने बताया कि आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत है, किन्तु स्थल पर अतिक्रमण है। कलेक्टर ने तहसीलदार को तत्काल अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। घट्टी मुख्त्यारपुर के ग्रामीणो ने बताया कि शासकीय भूमि पर तालाब का निर्माण किया जाना है। सामुदायिक भवन परिसर से बिजली के तार निकले हैं। प्राथमिक विद्यालय भवन की मरम्मत की आवश्यता है। यहां के भागीरथ-किशनलाल ने पेंशन नहीं मिलने की जानकारी दी। शिक्षिका ने विद्यालय की टूटी बाउण्ड्रीवाल की मरम्मत कराने का अनुरोध किया।

इस अवसर पर डीपीसी श्री राजेन्द्र शिप्रे, जिला समन्वयक श्री आनंद राघव तिवारी, विद्युत वितरण कंपनी से श्री केएस चौहान सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News