अलीराजपुर की महिला आत्मनिर्भर स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) से जुड़ी महिलाएं लखपति बनने की राह पर | Alirajpur ki mahila atmanirbhar swayam sahayata samuh se judi

अलीराजपुर की महिला आत्मनिर्भर स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) से जुड़ी महिलाएं लखपति बनने की राह पर

अलीराजपुर की महिला आत्मनिर्भर स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) से जुड़ी महिलाएं लखपति बनने की राह पर

अलीराजपुर (मांगीलाल वर्मा) - मुख्यमंत्री प्रदेश भर के समूहों को देंगे 300 करोड़ की सौगात समूहों को बैंक ऋण वितरण वर्चुअल कार्यक्रम 08 फरवरी को कुशाभाउ ठाकरे हॉल में होगा रूपये से अधिक बैंक ऋण के रूप में स्व - सहायता समूहों को वितरित किया जा चुका है । कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया एवं राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल भी उपस्थित रहेंगे । पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोरोना काल में ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिये लॉकडाउन के समय से लगातार वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाता रहा है । उल्लेखनीय है कि म.प्र . राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्व - सहायता समूहों से जोड़कर सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है । आमतौर पर देखने में आता है कि ग्रामीण क्षेत्र में लोग बैंकिंग सेवाओं की प्रक्रियाओं में दस्तावेजीकरण व अन्य औपचारिकताओं की कठिनाई के कारण पात्र होने के बावजूद विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं । 

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

राज्य सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को और सरल करने के उद्देश्य से बैंकों के साथ भी व्यापक स्तर पर समन्वय स्थापित कर स्व - सहायता समूहों के लिये पर्याप्त बैंक ऋण आसानी से उपलब्ध कराने का संकल्प लिया गया है । समूहों के बैंक ऋण प्रकरण सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रस्तुत करने के साथ - साथ सघन निगरानी एवं पारदर्शी प्रक्रिया बनाई गई है । बैंकिंग सेवाओं को सुलभ बनाने के लिये मिशन द्वारा बैंक शाखाओं में बैंक सखियां भी अलीराजपुर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्व - सहायता समूहों के सदस्यों को 08 फरवरी को कुशाभाउ ठाकरे सभागार में सुबह 10.30 बजे से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में लगभग 300 करोड रूपये बैंक ऋण वितरित करेंगे । इस कार्यक्रम को प्रदेश के समस्त जिलों में ग्राम पंचायत स्तर पर समूह सदस्य विभिन्न वर्चुअल माध्यमों से देखेंगे व सुनेंगे । मुख्यमंत्री श्री चैहान द्वारा इससे पहले भी वर्चुअल कार्यक्रमों में अनेकों वार सामूहिक ऋण वितरित किया जा चुका है । मिशन द्वारा अब तक 2 हजार 762 करोड चिन्हित की गई हैं जो समूह सदस्यों के साथ - साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक संबंधी कार्यों में सहयोग कर रही हैं । 8 फरवरी को आयोजित होने जा रहे वृहद बैंक ऋण वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चैहान की उपस्थिति में डिजीटल स्वरूप में लगभग 300 करोड़ रुपये का बैंक ऋण वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है । इस राशि से हजारों समूहों से जुड़े लाखों ग्रामीण निर्धन परिवारों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के द्वारा लाभान्वित किया जायेगा । राशि मिलने से समूह सदस्य अपनी वर्तमान आजीविका को और सुदृढ़ करते हुए आय में वृद्धि करेंगे , जिससे उनकी समृद्धि के द्वार खुलेंगे और उनका आर्थिक एवं सामाजिक स्तर पहले से बेहतर हो सकेगा ।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News