कृषि मंत्री श्री पटेल ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया | Krishi mantri shri patel ne khiladiyo ka utsah vardhan kiya

कृषि मंत्री श्री पटेल ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया

कृषि मंत्री श्री पटेल ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया

हरदा - कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने शनिवार को स्टेडियम पहुँचकर वहाँ कमल युवा खेल महोत्सव के तहत आयोजित खेल प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने इस दौरान हैंड बाल, बास्केटबॉल प्रतियोगिता के मैच देखे और खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। मंत्री श्री पटेल ने इस दौरान उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी और पेंटिंग प्रतियोगिता का अवलोकन कर उपस्थित विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया और उनके द्वारा तैयार पेंटिंग्स और मॉडल्स की सराहना की।


कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया

कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया

हरदा - कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने शनिवार को जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर वहाँ की व्यवस्थाऐं देखीं। उन्होंने इस दौरान वहाँ मौजूद सिविल सर्जन डॉ. शिरीष रघुवंशी को कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाय सुविधा युक्त बेड व अन्य सभी जरूरी व्यवस्था करने के लिए कहा। इस दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों व उनके परिजनो को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाइश देने के लिए भी कहा। उन्होंने अस्पताल में साफ सफाई व्यवस्था बेहतर रखने तथा कोविड के संभावित मरीजों की सेम्पलिंग के सम्बंध में भी हिदायत दी।

        इसके बाद कलेक्टर श्री गुप्ता ने छीपानेर क्षेत्र का दौरा कर कोविड सेम्पलिंग के सम्बंध में निर्देश दिए। उन्होंने संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को मास्क लगाने एवं सेनिटीजेशन के प्रति जागरूक करने के लिए भी कहा।


कलेक्टर श्री गुप्ता ने टेबल टेनिस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया

कलेक्टर श्री गुप्ता ने टेबल टेनिस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया

हरदा - कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने शनिवार को अग्रवाल धर्मशाला में अग्रवाल खेल एकेडमी द्वारा आयोजित टेबल टेनिस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित खिलाड़ियों के साथ टेबल टेनिस खेल कर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन भी किया।


घर-घर जाकर ले रहे बच्चों के भरण पोषण एवं शिक्षा संबधी जानकारी

हरदा - मुख्यमंत्री कोविड बाल सेवा योजना अंतर्गत हरदा जिले में 18 बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है, जिसमें हरदा शहरी परियोजना से 4 बच्चे, हरदा ग्रामीण 02 परियोजना से 2 बच्चे, टिमरनी परियोजना से 4 बच्चे एवं खिरकिया परियोजना से 8 बच्चे शामिल है। कोविड बाल सेवा योजना अंतर्गत 5 हजार रूपये सीधे संयुक्त बैंक खाते में बच्चों को प्राप्त हो रहे है एवं योजना अंतर्गत निःशुल्क शिक्षा एवं खाद्यान्न सुरक्षा का प्रावधान भी है। 

जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री संजय त्रिपाठी द्वारा योजना अंतर्गत लाभन्वित हो रहे बच्चों के घर जाकर उनकी शिक्षा एवं भरण पोषण संबंधी जानकारी बच्चों के संरक्षकों से ली गई। इस द्वौरान संरक्षकों से योजना अंतर्गत बच्चों को मिलने वाली राशि के व्यय संबंधी जानकारी ली। श्री त्रिपाठी ने संरक्षकों को किये गये व्यय के बिल आदि भी देखे एवं संरक्षकों को समझाया कि हमें बच्चों को ठीक से आगे तक पढ़ाना है। किसी भी स्थिति में बच्चों की शिक्षा बंद न हो। इस दौरान योजना अंतर्गत लाभ ले रहे बच्चों से भी बातचीत की गई। भ्रमण के दौरान सहायक संचालक, महिला एवं बाल विकास डॉ. राहुल दुबे , संबंधित सेक्टर पर्यवेक्षक एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।


जिलों के विशेष उत्पादों को लोकप्रिय बनाएंगे डाक विभाग के विशेष आवरण

मुख्यमंत्री ने ‘‘एक जिला-एक उत्पाद’’ योजना के 6 विशेष आवरण जारी किए

हरदा - प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘‘एक जिला एक उत्पाद’’ योजना एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य लेकर प्रारंभ की गई योजना है। इसे प्रचारित करने और ग्रामीणों को रोजगार देने के अभियान को गति देने में डाक विभाग भी महत्वपूर्ण सहयोगी के रूप में सामने आया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मंत्रालय में मध्यप्रदेश डाक परिमंडल द्वारा तैयार किये गये 6 विशेष आवरण जारी किए और डाक परिमंडल के प्रयासों की सराहना कर बधाई दी।

मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के विशेष उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तैयार किए गए। इन विशेष आवरण में सीहोर जिले के बुधनी के प्रख्यात लकड़ी के खिलौने, बैतूल जिले की सागौन लकड़ी के उत्पाद, हरदा के बांस, कटनी के स्टोन, सीधी के कालीन और सिवनी के जीरा शंकर चावल के उत्पाद पर केन्द्रित आवरण शामिल हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आत्म-निर्भर भारत का मंत्र दिया। इसके परिपालन में आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए रोडमैप तैयार किया गया। विभिन्न जिलों के लोकप्रिय उत्पादों को चिन्हित करते हुए ‘‘एक जिला-एक उत्पाद’’ योजना को गति दी गई, जो हजारों नागरिकों को रोजगार देने में सक्षम है। इसी तरह भोपाल की जरदोजी कला भी लोकप्रिय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज जो आवरण जारी हुए हैं, उनसे जन-जन तक स्थानीय उत्पादों की बात पहुँचेगी। ये उत्पाद चर्चा के विषय बनेंगे, इनकी बेहतर मार्केटिंग और निर्यात का कार्य हो सकेगा। प्रदेश के अन्य जिलों के उत्पादों पर भी इस तरह के विशेष आवरण जारी किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डाक विभाग ने जनजातीय नायकों पर केन्द्रित विशेष आवरण जारी कर महत्वपूर्ण कार्य किया है। डाक विभाग का इतिहास डेढ़ सौ वर्ष पुराना है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर ऐसे जननायकों का स्मरण आवश्यक है, जिन्होंने हमें जिन्दगी देने का कार्य किया, चाहे वे जननायक टंट्या मामा हो, श्री गणेश प्रसाद जी वर्णी या श्री हरिविष्णु कामथ हों इन सभी ने स्वतंत्रता दिलाने के जतन किए।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Post a Comment

0 Comments