ग्राम पाचोरी में सिकलीगर समाज के बीच पहुँचे कलेक्टर एवं एसपी | Gram pachori main sikligar samaj ke bich pahuche collector evam sp

ग्राम पाचोरी में सिकलीगर समाज के बीच पहुँचे कलेक्टर एवं एसपी

*चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं त्वरित कार्यवाही के साथ आर्थिक सहायता कराई उपलब्ध*

*अवैध कट्टे निर्माण छोड़कर अन्य व्यवसाय में जुडे़ सिकलीगर-कलेक्टर*

ग्राम पाचोरी में सिकलीगर समाज के बीच पहुँचे कलेक्टर एवं एसपी

बुरहानपुर (नवीन आड़े) - जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखण्ड खकनार अंतर्गत ग्रामीण अंचल पाचोरी में जिला प्रशासन पहुँचा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रवीण सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढा आज ग्राम पाचोरी के दौरे पर रहे। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नेपानगर श्रीमति ज्योति शर्मा भी मौजूद रही।

ग्रामीणों के बीच पहुँचे कलेक्टर तथा एसपी ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का सुना तथा हर संभव मदद् करने का आश्वासन दिया। विदित है कि ग्राम पाचोरी में सिकलीगर समाज के लोग में निवास करते है। सामान्य तौर पर ये व्यवसाय के रूप में कट्टे बनाने के कार्य में संलिप्त रहते है।

ग्राम पाचोरी में सिकलीगर समाज के बीच पहुँचे कलेक्टर एवं एसपी

ग्राम पाचोरी के निवासियों से की चर्चा

सिकलीगर समाज के नागरिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने एवं उनसे रूबरू होने के उद्देश्य से आज उनके साथ बैठकर कलेक्टर एवं एसपी ने बारी-बारी से ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना तथा विभिन्न बिन्दुओं पर ग्रामीणों से चर्चा के दौरान प्राप्त समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

समाज के कल्याण हेतु शासन स्तर पर भेजेंगे प्रस्ताव

कलेक्टर ने ग्रामीणों को अवगत कराते हुए कहा कि ग्राम पाचोरी के सिकलीगर समाज के कल्याण हेतु शासन स्तर पर प्रस्ताव तैयार कर भेजने की कार्यवाही शीघ्र ही सुनिश्चित की जायेंगी तथा समाज के जो नागरिक कट्टे बनाने का कार्य छोड़ना चाहते है उन्हें सूचीबद्ध किया जायेगा तथा उन्हें शासकीय योजनाओं के तहत अन्य व्यवसाय उपलब्ध कराया जायेगा।

कपिलधारा कूप स्वीकृत, व्यवसाय हेतु 50-50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता, बिजली तारों एवं अन्य समस्या के निराकरण हेतु 1 लाख रूपये की मदद्

कलेक्टर के समक्ष ग्रामीणों ने बिजली के तारों की समस्या, पटट्ो की मांग, कृषि व्यवसाय अपनाने, सरकारी नौकरी, पढ़ाई हेतु सहायता, रोजगार से जोड़ने के लिए ऋण सहायता सहित अन्य समस्याओं से अवगत कराया। चौपाल के माध्यम से कलेक्टर तथा एसपी ने त्वरित कार्यवाही करते हुए जो नागरिक कृषि व्यवसाय अपनाना चाहते है उन्हें कृषि कार्य हेतु कपिलधारा कूप योजनान्तर्गत कुएं स्वीकृत किये गये, व्यवसाय हेतु रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से तकरीबन 6 संबंधित नागरिकों को 50-50 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई। इसके साथ ही पढ़ाई, बिजली तारों की समस्या से निजाद के लिए 1 लाख रूपये की मदद् की गई।  

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि शासकीय योजनाओं का लाभ अवश्य लें। कट्टे बनाने का कार्य छोड़कर अन्य बेहतर व्यवसाय अपनायें एवं समाज को सशक्त और समृद्ध की ओर अग्रसर करने में अपना अहम योगदान अदा करें।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढा ने उपस्थितजनों को पुलिस सहायता तथा पुलिस विभाग द्वारा की जाने कार्यवाहियाँ एवं नियमों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर जनपद पंचायत खकनार मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री टेमने सहित सिकलीगर समाज के नागरिकजन उपस्थित रहे।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News