इमरजेंसी सेवा पर ग्रहण, दो महीने से खकनार थाने की डायल-100 वाहन खराब, समय पर नहीं मिल रही पुलिस सेवाएं | Emergency seva pr grahan

इमरजेंसी सेवा पर ग्रहण, दो महीने से खकनार थाने की डायल-100 वाहन खराब, समय पर नहीं मिल रही पुलिस सेवाएं

इमरजेंसी सेवा पर ग्रहण, दो महीने से खकनार थाने की डायल-100 वाहन खराब, समय पर नहीं मिल रही पुलिस सेवाएं

बुरहानपुर (नवीन आड़े) - अपराध रोकने और आमजन को त्वरित सुरक्षा व सहायता देने के लिए संचालित एफआरवी डायल-100 वाहन अब दम तोड़ने लगे हैं।  इससे कानून व्यवस्था पर प्रभाव पड़ने लगा है। खराब हो रहे इन वाहनों को बदलने की बजाए एजेंसी द्वारा सुधारकर इनसे ही काम लिया जा रहा है।

बुरहानपुर जिले के खकनार थाने में 84 गांव आते है ये बहुत बड़ा क्षेत्रफल में फैला हुआ थाना है।


*रात में पुलिस गश्त न होने से चोरी की वारदातें बडी, चोरो के हौसले हुवे बुलन्द*

बुरहानपुर जिले में खकनार तहसील में चोरी की वारदातें बड़ी। रात में नही हो रही है गश्त। जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में चोरी की घटना बड़ी। कुछ दिन पहले ग्राम सिरपुर में एक ही रात एस बी आई एटीम सहित 4 दुकानें के ताले चोरो द्वारा तोड़े गए। ग्रामीणों में ख़ौफ़। इसके पहले भी सिरपुर से सटे ग्राम निम्बापुर के एक मकान में घर मे घुसकर चोरी की । मकन में रह रहे मालिक को चोट पहुची थी। लेकिन चोर नही पकड़ आए। 

खकनार थाना 100 डायल  एफआरबी दो माह से बंद पड़ी है।  खकनार थाने में  लोगों को कोई वारदात या दुर्घटना होने पर तत्काल पुलिस की सुविधा नहीं मिल पाती। हालांकि प्रत्येक थाना क्षेत्र में पुलिस के स्वयं के वाहन हैं। लेकिन उनका उपयोग बड़ी वारदात होने, रिपोर्ट दर्ज होने या फिर गश्त के दौरान ही किया जाता है। जबकि इवेंट मिलते ही डायल-100 को तत्काल मौके पर रवाना किए जाने का नियम है।

*108 एंबुलेंस के विकल्प के रूप में भी करती है काम*

डायल-100, 108 एंबुलेंस के विकल्प के रूप में भी काम करती है। खकनार थाने में कोई एक्सीडेंट होने पर डायल-100 वाहन तत्काल पहुंच कर पीड़ित व्यक्ति को अस्पताल पहुंचकर बचा लिया जाता था  

इमरजेंसी में 100 डायल अलग अलग समय पर कई लोगों को अस्पताल पहुचा दिया गया  

खकनार थाना क्षेत्र के अंतर्गत करीब 84 गांव आते हैं। इन गांव में कोई भी घटना होती है तो सबसे पहले डायल-100 मौके पर पहुंचती है। बड़ा मामला होने पर संबंधित थाना की पुलिस मौके पर जाती है। डायल-100 पर प्रतिदिन 10-15 इंवेट आते हैं। इधर डायल-100 वाहन के पायलट (ड्राइवर) आर्थिक परेशानी से गुजर रहे हैं। एक वाहन पर तीन ड्राइवरों की ड्यूटी है। इन्हंे वेतन कंपनी द्वारा दिया जाता है। किसी वाहन के खराब होने की स्थिति में चालक को पेमेंट नहीं दिया जाता।

खकनार थाना का वाहन दो माह से खराब: इवेंट पर शाहपुर थाने से भेजा जा रहा वाहन। 

ऐसे में यदि कोई वाहन या दुर्घटना हो जाती है तो शाहपुर थाने के डायल हंड्रेड को बुलाया जाता है। जो थाना क्षेत्र से लगभग 40  से 50 किमी दूरी पर हैं। जिससे मौका स्थल पहुंचने में दूसरे थाना के वाहन को एक से  डेढ घंटे का समय लग जाता है। शाहपुर से आ रहे वाहन जब तक पहुँच पाते जब तक जनहानि हो चुकी होती है समय पर अस्पताल पहुचना संभव नही। कई बार दूसरे थाने के वाहन किसी अन्य ईवेंट में फंसे रहते हैं, जिससे और भी ज्यादा समय लग जाता है।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News