राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर संगोष्ठी आयोजित | Rashtriya upbhokta divas pr sangoshti ayojit

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

क्या आपने सामान खरीदते समय पक्का बिल लिया ? - कलेक्टर श्री सिंह

हर उपभोक्ता को अपने अधिकारों की जानकारी होना जरूरी

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

बुरहानपुर (नवीन आड़े) - मध्य प्रदेश खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर एवं जिला  मजिस्ट्रेट श्री प्रवीण सिंह के मार्गदर्शन में आज कलेक्ट्रेट कार्यालय बुरहानपुर के सभागृह में समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था जायन्ट्स गु्रप ऑफ बुरहानपुर के सहयोग से राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का शुभारंभ कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेªट श्री प्रवीण सिंह ने माता सरस्वती जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं पूजन अर्चना कर किया। 

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

 उपभोक्ता दिवस पर आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में कलेक्टर ने उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के प्रत्येक उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना चाहिए तथा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत प्राप्त अधिकारों का उपयोग करना चाहिए, साथ ही प्राप्त अपने अधिकारों से अन्य नागरिकों को भी जागरूक करें। उन्होंने उपभोक्ताओं को जागरूक करते हुए कहा कि सामान खरीदते समय सामान का पक्का बिल अवश्य लें। जिससे कि राजस्व में वृद्धि होने से देश एवं प्रदेश के विकास में सहयोग मिलेगा। हर जागरूक उपभोक्ता पक्का बिल लेकर राष्ट्र हित में कार्य करते हुए अपने देश के प्रति देशभक्ति प्रदर्शित  कर सकते है। 

क्या आपने पक्का बिल लिया ?

कार्यक्रम में उपस्थित समस्त अधिकारियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जब कोई भी आवेदक आपके कार्यालय में आपकी सेवाएं लेने आये तो उसकी शिकायत की सही वस्तुस्थिति समझकर उसका संतुष्टीपूर्ण निराकरण करें। वह जिस विश्वास के साथ आपके समक्ष आ रहा है, उसी प्रकार उसको शिकायत की सही वस्तुस्थिति से अवगत कराये। जिले में ऐसा वातावरण बनाया जाये कि प्रत्येक उपभोक्ता सामान लेने के बाद अपना पक्का बिल अवश्य लें। नागरिक के मन में यह प्रश्न आना चाहिए कि क्या आपने बिल लिया हैं ? जब भी उपभोक्ता सामान लेने घर से बाहर निकले तो क्या आपने बिल लिया है ? वाक्य से प्रेरित रहे। पक्का बिल लेने के लिए जिले में अभियान चलाये तथा नागरिकों को जागरूक करें। संगोष्ठी में जायन्टस गु्रप सहित अन्य संस्थाओं के प्रमुखों से अनुरोध किया गया कि उपभोक्ताओं में सामान लेने के बाद बिल लेने के प्रति जागरूकता लाये। 

कोविड अनुकूल व्यवहार अपनायें

 आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से कलेक्टर श्री सिंह ने अपील की है कि मास्क का उपयोग करें तथा कोविड प्रोटोकॉल को अपने व्यवहार में बनाये रखें। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि ऐसे नागरिक जिन्होंने अभी तक सुरक्षा के दोनों डोज नहीं लिये है। वे अपने दोनों डोज लेकर अपना सुरक्षा चक्र पूर्ण करें तथा ऐसे नागरिक जिन्होंने अभी तक सुरक्षा के टीके से दूरी रखी है, वे आगे आकर टीका अवश्य लगवाये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने उपस्थितजनोें को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। 

संगोष्ठी में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिसोनिया, अपर कलेक्टर श्री शैलेन्द्र सिंह सोलंकी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमति अर्चना नागपुरे सहित अन्य जिला अधिकारीगण/कर्मचारीगण एवं विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। 

उपभोक्ता फोरम अधिवक्ता श्री अनीस अंसारी ने आयोजित कार्यक्रम में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में दिये गये प्रावधानों से उपस्थितजनों को विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए लाभान्वित किया। इस अवसर पर जायन्ट्स गु्रप से श्री महेन्द्र जैन ने उपभोक्ता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपनी बात रखी तथा अपील करते हुए कहा कि सामान खरीदते समय बिल अवश्य ले।

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770, 7222980687*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News