हज यात्रा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू | Hajj yatra 2022 ke liye avedan prakriya hui shuru

हज यात्रा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

31 जनवरी तक ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे

65 वर्ष से अधिक उम्र वाले आवेदन नहीं कर सकेंगे - हाजी बलोच

हज यात्रा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

आलीराजपुर (रफीक क़ुरैशी) - 2022 की पवित्र हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू 31 जनवरी 2022 तक कर सकते हैं |  आवेदन 65 वर्ष आयु से ऊपर के लोग नहीं कर सकेंगे आवेदन साल 2022 में होने वाले हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नवंबर सोमवार को शुरू हो गई है | आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 है |  हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2022 जारी कर दिया है. वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर फॉर्म का प्रारूप अपलोड कर दिया गया है |

गोरतलब है की हज के लिए इस बार 65 वर्ष आयु से ऊपर के लोग आवेदन नहीं कर सकेंगे. लोग 'हज मोबाइल एप' (Hajj Mobile App) के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं | इस संबंध मे  जिला हज कमेटी जिलाध्यक्ष हाजी आरिफ बलोच एडवोकेट ने जानकारी देते हुवे बताया की हज यात्रा से एक महीने पहले तक कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी होगा | साथ ही आवेदकों के पासपोर्ट की वैधता 31 दिसंबर 2022 तक होना जरूरी है. बिना महरम (परिवार के पुरुष) के हज पर जाने वाली 45 से 65 साल तक की महिलाएं 4 से 5 के समूह में आवेदन कर सकेंगी |जिलाध्यक्ष बलोच ने बताया कि सऊदी अरब सरकार की ओर से हज के लिए अंतिम गाइडलाइन आने तक आवेदन फॉर्म अस्थाई माने जाएंगे. अभी हज यात्रियों के मक्का और मदीना में ठहरने के लिए होटलों के चयन करने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है.

*ऑनलाइन होगी प्रॉसेस*

कोविड संक्रमण को देखते हुए इस बार हज कमेटी ने सिर्फ ऑनलाइन इंबार्केशन आवेदन ही मांगे हैं. इसके अलावा किए  जाने फॉर्म भरने का कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होगा. सफर पर जाने की चाह जहां रखने वाले आजमीन को फीस भी अपना  ऑनलाइन ही जमा करनी होगी. पहली किस्त 81000 रुपए तय की गई है. ऑप्शन के तौर पर हज कमेटी की मोबाइल एप पर भी सुविधा दी गई है, जिसके जरिए लोग मोबाइल पर ही अपना फॉर्म भर सकेंगे. एप में ट्यूटोरियल भी दिया हुआ है, जिसके जरिए पहली बार फॉर्म भरने 'वाला व्यक्ति भी आसानी से इसकी प्रॉसेस समझ सकेगा और अपने लिए  फॉर्म भर लेगा.

*यहाँ से मिलेगी फ्लाइट*

हज यात्रा के लिए अहमदाबाद, बेंगलुरू, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर हैं.

*दैनिक आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*

Post a Comment

0 Comments