हाथों में सज गई पिया के नाम की मेहंदी, शुरू हुआ निर्जला करवा चौथ महाव्रत | Hatho main saj gai piya ke naam ki mehandi

हाथों में सज गई पिया के नाम की मेहंदी, शुरू हुआ निर्जला करवा चौथ महाव्रत

आज रात्रि चंद्रोदय होते ही मनेगा करवाचौथ का जश्न

हाथों में सज गई पिया के नाम की मेहंदी, शुरू हुआ निर्जला करवा चौथ महाव्रत

तिरला (बगदीराम चौहान) - आज अलसुबह से महिलाओं ने अमर सुहाग के प्रतीक करवाचौथ व्रत की शुरुआत की। अब चंद्रोदय तक व्रतधारी महिलाएं निर्जल रहकर पति की लंबी उम्र की कामना लिए उपवास रखेंगी। रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य देने और पूजन के पश्चात यह व्रत खोलेंगी। तिरला के आसमान पर आज रात 8.36 बजे चंद्रमा अपने प्रिय रोहिणी नक्षत्र में दर्शन देंगे।

हाथों में सज गई पिया के नाम की मेहंदी, शुरू हुआ निर्जला करवा चौथ महाव्रत

महिलाओं के अलावा कई युवतियों ने भी अच्छे वर की कामना लिए व्रत रखा। आज तिरला में 8.36 बजे चंद्रोदय होगा। करवाचौथ व्रत इस साल विशेष योग में मनाया जा रहा है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार करवाचौथ पर चंद्रमा अपने प्रिय नक्षत्र रोहिणी में उदित होंगे। ऐसा संयोग करीब पांच साल बाद बन रहा है। वहीं करवाचौथ पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 55 मिनट से लगभग 9 बजे तक है। कल शनिवार सुबह से देर रात तक धार में महिलाओं की भारी भीड़ खरीदारी के लिए रही। वहीं पुरुष वर्ग भी पत्नियों के लिए गिफ्ट और उपहार खरीदते नजर आए। शहर के बाजारों में खूब रौनक रही। आज व्रत खोलने के पश्चात शहर के विभिन्न मंदिरों और देवालयों में दर्शन के लिए कतारें लगेंगी।

 *आज विशेष योग में करवाचौथ व्रत* 

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी आज रविवार को है। खास बात यह है कि पांच साल बाद फिर करवाचौथ पर इस बार रोहिणी नक्षत्र में पूजन होगा, वहीं रविवार का दिन होने की वजह से भी व्रती महिलाओं को सूर्यदेव का आशीर्वाद प्राप्त होगा। खासतौर पर सुहागिनों के लिए यह करवाचौथ अखंड सौभाग्य देने वाला होगा। करवाचौथ के दिन मां पार्वती, भगवान शिव, कार्तिकेय एवं गणेश सहित शिव परिवार का पूजन कर मां पार्वती से सुहागिनें अखंड सौभाग्य की कामना करें।

*दैनिक आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*

Post a Comment

0 Comments