अपराध रोकने में पुलिस की मदद करें परिषद की महिला शाखा - डीएसपी थापा | Apradh rokne main police ki madad kare parishad ki mahila shakha

अपराध रोकने में पुलिस की मदद करें परिषद की महिला शाखा - डीएसपी थापा

भारत विकाश परिषद की अनूठी पहल, संस्कार बान बनेगी महिलाएं तभी घटा पाएंगे अपराध का प्रतिशत बहु, बेटी के रिश्ते में मित्रता बहुत जरूरी

अपराध रोकने में पुलिस की मदद करें परिषद की महिला शाखा - डीएसपी थापा

भिंड (मधुर कटारे) - जिले में फैले महिला अपराध, महिला उत्पीड़न एवं घरेलू हिंसा के विरुद्ध भारत विकास परिषद की महिला शाखा जागृति को पुलिस प्रशासन की मदद हेतु आगे आना होगा। इस हेतु सदैव पुलिस प्रशासन सहयोग के लिए तत्पर रहेगा। उक्त विचार डीएसपी पूनम थापा ने भारत विकास परिषद की नवीन महिला इकाई शाखा जागृति की स्थापना एवं दायित्व ग्रहण समारोह में कही। डीएसपी ने कहा कि एक ओर जहां भिंड  में ग्रामीण परिवेश होने के कारण जागरूकता का अभाव है ऐसे में 50 महिलाओं को एकत्र कर भारत विकास परिषद की महिला विंग शहर में निश्चित ही जागरूकता एवं सेवा कार्य में अग्रणी साबित होगी। राज्य महिला आयोग की पूर्व सदस्य श्रीमती कृष्णकांता तोमर ने महिला शाखा की स्थापना पर सबको बधाई दी एवं हरसंभव कार्य में सहयोग करने का वचन दिया। जिले की प्रसिद्ध महिला चिकित्सक डॉ अंशु मिश्रा ने भारत विकास परिषद की इस नवीन महिला शाखा में स्वयं शामिल होने का आग्रह करते हुए सभी उपस्थित महिलाओं को स्वयं एवं समाज के उत्थान के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी। शाखा संरक्षक डॉ उमा शर्मा ने सभी महिला सदस्यों का स्वागत करते हुए उन्हें अपनी तरफ से हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भारत विकास परिषद मध्य भारत उत्तर प्रांत के प्रांतीय महासचिव मुरैना से पधारे श्री अमित जैन ने कहा भारत विकास परिषद ही एकमात्र ऐसा सामाजिक संगठन है जो सेवा के अतिरिक्त संस्कार पर भी बल देता है। उन्होंने बताया कि भिंड की यह महिला शाखा जागृति मध्य भारत उत्तर प्रांत की बीसवीं शाखा है एवं तृतीय महिला शाखा है। 

अपराध रोकने में पुलिस की मदद करें परिषद की महिला शाखा - डीएसपी थापा

कार्यक्रम के प्रथम चरण में मां भारती स्वामी विवेकानंद एवं महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया। स्वागत भाषण शाखा अध्यक्षा श्रीमती आभा जैन के द्वारा दिया गया और परिषद की रूपरेखा पर प्रकाश डाला गया। इसके बाद भारत विकास परिषद मध्य भारत उत्तर प्रांत के संयोजक एवं शपथ विधि अधिकारी श्रवण पाठक ने समस्त नवीन पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी को मंच पर क्रमशः बुलाकर उनके दायित्व और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसी के तत्काल बाद समस्त नवीन सदस्यों को मंच पर बुलाकर सदस्यता की शपथ दिलाई। इससे पूर्व श्रवण पाठक ने नवीन महिला शाखा के गठन में किए गए प्रयासों एवं 50 सदस्यों को जोड़ने संबंधी जानकारी दी। 

संपूर्ण कार्यक्रम की छटा देखने लायक थी। महिला शाखा का गठन हो रहा था, महिला पदाधिकारी शपथ ले रही थी, महिला अतिथि मंच पर आसीन थी और जिले में विशिष्ट कार्य और उपलब्धि हासिल करने वाली बेटियों और महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा था। फोटो नहीं चाहते समस्त मातृशक्ति की प्रसन्नता और स्वाभिमान देखने लायक था।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में समय था विशिष्ट उपलब्धि 2021 नामक सम्मान समारोह का। वर्ष 2021 में शहर में जिले में बेटी एवं महिलाओं के द्वारा किए जा रहे विशिष्ट कार्य अथवा उपलब्धि पर सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

*इनका दिया गया विशिष्ट उपलब्धि सम्मान 2021*

डीएसपी पूनम थापा को जिले में प्रभावी अपराध नियंत्रण के लिए ,श्रीमती रमन मित्तल को आजीवन समाज सेवा के लिए, श्रीमती ममता मिश्रा विपरीत स्थितियों में आंगनवाड़ी में कार्य करते हुए घर एवं समाज हित में कार्य करने के लिए, श्रीमती कमलेश जुनेजा को सिलाई को अपना मुख्य हथियार बनाकर अजीब का बनाने एवं मिसाल कायम करने के लिए, कुमारी श्रेया यादव को कैन उस अलार्म में गोल्ड मेडल के लिए, कुमारी सलोनी जैन कला के क्षेत्र में विशिष्ट स्केच आर्टिस्ट के लिए, कुमारी राखी वर्मा को एक पुत्र की तरह बीमार पिता का पोषण करने के लिए, और जिले में लिंग अनुपात को समान करने के लिए कन्या स्वागत का कार्य कर रहे कैंप संगठन को सम्मानित किया गया।

*ये रहे नवीन महिला शाखा के पदाधिकारी*

डॉ उमा शर्मा संरक्षक, आभा जैन अध्यक्ष, दिव्या श्रीवास्तव सचिव, अरुणा पाठक कोषाध्यक्ष, उषा नगरिया उपाध्यक्ष, निशी गुप्ता उपाध्यक्ष, माधवी चौधरी सह सचिव, डॉ शालिनी जैन संयोजक स्वास्थ्य प्रकल्प, निशा भारद्वाज एवं रत्ना कुशवाह संयोजक भारत को जानो, स्नेह लता भदोरिया गुरु वंदन छात्र अभिनंदन, डॉ पल्लवी यादव एवं सुषमा जैन संयोजक राष्ट्रीय समूह गान, कुमारी मुदिता भारद्वाज संस्कृति सप्ताह, रेखा अग्रवाल बालसंस्कार शिविर, सोनाली अग्रवाल योग प्रमुख, एडवोकेट रश्मि भदोरिया एवं शिखा चावला संयोजक सेवा प्रकल्प।

Post a Comment

0 Comments