आज से यह योजना भू- स्वामी को गृह स्वामी बनाएगी - श्री दत्तीगांव | Aaj se yah yojna bhu swami ko grah swami banaegi

आज से यह योजना भू- स्वामी को गृह स्वामी बनाएगी - श्री दत्तीगांव

आज से यह योजना भू- स्वामी को गृह स्वामी बनाएगी - श्री दत्तीगांव

धार -  प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉं. प्रभुराम चौधरी आज जिले के प्रवास पर रहे। सर्वप्रथम वे सरदारपुर के राजोद ग्राम के मंडी प्रांगण में पहुॅचे। जहॉ उन्होंने औद्योगिक नीति निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव के साथ स्वामित्व योजना के अंतर्गत आबादी भूमि अधिकार अभिलेख का वितरण कार्यक्रम का मॉ सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण व दीप प्रज्जवलित कर किया ।

आज से यह योजना भू- स्वामी को गृह स्वामी बनाएगी - श्री दत्तीगांव

    लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉं. चौधरी ने कहा कि आज से इस योजना के माध्यम से सरदारपुर के 54 गांव के हितग्राहियों को इसका लाभ मिलेगा। जिन लोगों को पीढियों से अपने मकान का मालीकाना हक नहीं मिला था, उन लोगों को इस योजना के माध्यम से उनका हक मिलेगा। यह महाकल्याणकारी योजना है। जिससे आपको स्वामित्व का अधिकार मिला है। इसके लिए ड्रोन से सर्वे का कार्य कर लोगों को उनका अधिकार दिया जा रहा है । शासन द्वारा जनहित की अनेक योजना का लाभ दिया जा रहा है। कोविड काल में प्रधानमंत्री जी द्वारा निःशुल्क राशन व निःशुल्क स्वदेशी वैक्सीन दी जा रही है। बेरोजगार लोगों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए स्ट्रीट वेंडर योजना लागू की गई है। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में सीएम राईज स्कूल खोले जा रहे है। आज प्रदेश प्रगति की ओर अग्रसर है। जिले के लिए तीन सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किए गए है। इसके साथ और 23 केंद्र स्वीकृत किए जाएगे। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में पूरी तरह सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कसर नहीं रखी जाएगी। इस अवसर पर मंत्री डॉ चौधरी ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन राजोद का लोकार्पण भी किया। जिसकी लागत 146.00 लाख रुपए है ।


   औद्योगिक नीति निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री श्री दत्तीगांव ने कहा कि इस क्षेत्र से मुझे बहुत अपनत्व मिला है। आज से यह योजना भू- स्वामी को गृह स्वामी बनाएगी। इससे पहले राष्ट्रीय सम्पत्ति शिथिल पडी हुई थी। जिसका कोई सद्उपयोग नहीं हो रहा था। जिले में यह योजना सबसे पहले सरदारपुर से शुरू की गई है।  जिससे अब आपकी सम्पत्ति को उसका वास्तविक मूल्यांकन मिलेगा। इसके साथ ही इस पट्टे से उन्हे आवश्यकता पड़ने या स्वरोजगार के लिए लोन प्राप्त हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से इस पर ठोस कार्यवाही की गई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यहॉ पर शासकीय जमीन का चयन कर ले ताकि यहॉ उद्योग स्थापित कर क्षेत्र के लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान किया जाए। आज के समय में वक्त बदल गया है l 

    इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल ने अपने उद्बोधन में उपस्थित लोगों से कहा कि आप सभी जानते है स्वामित्व योजना क्यों आवश्यक है। प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार इस योजना का प्रारंभ हुआ है। इस योजना के माध्यम से व्यक्ति को उसका जमीनी हक मिलेगा। उन्होंने जनता के वास्तविक हक के लिए यह योजना बनाई है। उनकी मंशा है कि हर गरीब व्यक्ति को उसका स्वयं का आवास मिले। 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी के प्रोग्राम का लाईव प्रसारण एलईडी के माध्यम से दिखाया गया है। प्रधानमंत्री जी ने स्वामित्व योजना के अंतर्गत आबादी भूमि अधिकार अभिलेख का वितरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया। इस दौरान उन्होंने योजना में लाभांवित हुए हितग्राहियों से चर्चा की। इसके पश्चात कार्यक्रम में  प्रतिकात्मक रूप से लाभांवित हितग्राही को आबादी भूमि अधिकार अभिलेख का वितरण किया गया। 

 इस अवसर पर विधायक सरदारपुर प्रताप ग्रेवाल, पूर्व विधायक वेलसिंग भूरिया, कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  आशीष वशिष्ट सहित जनप्रतिनिधि व अन्य अधिकारी व हितग्राही मौजूद थे।

*आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*


Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News