चरनोई की भूमि से अतिक्रमण हटाकर पशुओं की चराई के लिए सुरक्षित करें - कलेक्टर दिनेश जैन | Charnoi ki bhumi se atukraman hatakar pashuo ki charai ke liye surakshit kare

चरनोई की भूमि से अतिक्रमण हटाकर पशुओं की चराई के लिए सुरक्षित करें - कलेक्टर दिनेश जैन

चरनोई की भूमि से अतिक्रमण हटाकर पशुओं की चराई के लिए सुरक्षित करें - कलेक्टर दिनेश जैन

शाजापुर (मनोज हांडे) - उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज मो. बड़ोदिया में राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर मो. बड़ोदिया तहसील को आदर्श बनाने के लिए चल रही कार्रवाई की समीक्षा के दौरान दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती शैली कनाश, प्रभारी तहसीलदार मो. बड़ोदिया श्री आकाश शर्मा, नायब तहसीलदार बेरछा श्री बृजेश मालवीय, गुलाना श्री संदीप ईवने, अकोदिया श्री मुकेश सांवले, सुनेरा श्री अजय अहिरवाल, प्रभारी भू अभिलेख अधीक्षक श्री अकलेश मालवीय सहित राजस्व निरीक्षक एवं पटवारीगण उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने सभी पटवारियों को निर्देश दिये कि ग्रामों में चरनोई की भूमि से अवैध कब्जे का अतिक्रमण हटाएं और उसे पशुओं के चराने के लिए सुरक्षित करें। ग्रामीणों को बताएं कि चरनोई की भूमि पर वे अपने पशुओं को चरने के लिए छोड़ सकते हैं। चरनोई की भूमि पर से कब्जा हटाने के बाद भी यदि कोई दौबारा कब्जा करता है तो उसके विरूद्ध कार्रवाई करें। चरनोई की भूमि से कब्जा हटाने का कार्य सर्वप्रथम जिन ग्रामों में गौशालाएं हैं वहां से शुरू करें और रिक्त की हुई भूमि को गौशाला के कब्जे में दें। वे इस भूमि पर घांस उगाकर पशुओं के आहार की व्यवस्था करेंगे। कलेक्टर ने मो. बड़ोदिया तहसील को आदर्श बनाने के लिए किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस तहसील को आदर्श बनाने के सभी राजस्व अधिकारी अपनी क्षमता से बढ़कर कार्य करें। अभियान के दौरान मिलने वाली त्रुटियों को दुरूस्त करें। जिन ग्रामों में त्रुटियां नहीं मिली है वहां विशेष तोर पर कार्य करें और एक-एक व्यक्ति से जाकर मिले और उसकी राजस्व संबंधी समस्या की जानकारी लें। जो पटवारी आज तक ग्रामों में नहीं गये हैं उनकी एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओं सूचना पत्र जारी करें। कलेक्टर ने कहा कि काम करने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव लाने पर अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। पटवारी गांव की छोटी-छोटी समस्याओं का निराकरण करें। अपने क्षेत्र के आरआई को भी बुलाएं और समस्याओं का निराकरण कराएं। कलेक्टर ने कहा कि अभियान का उद्देश्य एक-एक व्यक्ति को लाभांवित कर शतप्रतिशत उपलब्धी हासिल करना है। गांवों में मौजूद शासकीय संपत्ति जैसे कि भवन या किसी विभाग की भूमि को चिंहित कर उन्हें अभिलेख में दर्ज करें। ग्राम के जीर्ण-शीर्ण अथवा अनुपयोगी भवनों की सूची तैयार करें। जीर्ण-शीर्ण भवनों को डिस्मेंटल करने के लिए प्रस्ताव भेजें। कलेक्टर ने कहा कि जितने भी पट्टेदार हैं उनका भूमि पर वास्तविक कब्जा है या नहीं यह भी देखें। जिनका कब्जा नहीं है उन्हें कब्जा दिलवाएं। कब्जा नहीं छोड़ने वालों के विरूद्ध सिविल जेल की कार्रवाई करें। कलेक्टर ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी किये गये कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा भी करें।

*आजतक 24 अखबार से जुड़ने के लिए सम्पर्क करे +91 91792 42770*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News