शनिवार को रतलाम ग्रामीण तथा शहर में शत-प्रतिशत फर्स्ट डोज कम्प्लीट किया जायेगा | Shanivar ko ratlam gramin tatha shahar main shat pratishat first dose

शनिवार को रतलाम ग्रामीण तथा शहर में शत-प्रतिशत फर्स्ट डोज कम्प्लीट किया जायेगा 

कलेक्टर ने बैठक लेकर दिए निर्देश

शनिवार को रतलाम ग्रामीण तथा शहर में शत-प्रतिशत फर्स्ट डोज कम्प्लीट किया जायेगा

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - जिले में कोविड वैक्सीनेशन अभियान के तहत आगामी शनिवार को रतलाम ग्रामीण तथा शहर को फोकस किया जाएगा। शनिवार को रतलाम ग्रामीण तथा शहर में शत-प्रतिशत रुप से वैक्सीन का फर्स्ट डोज कम्पलीट कर लिया जाएगा। इसके लिए सम्पूर्ण अमले को उक्त दोनों स्थानों पर लगाया जाकर लक्ष्य अर्जित किया जाएगा। साथ ही सेकेण्ड डोज भी लगेगा। कलेक्टर ने गुरुवार शाम बैठक लेते हुए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती मीनाक्षी सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिडे तथा अन्य संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि रतलाम ग्रामीण और शहर को छोड़कर अन्य सभी विकासखंडों के एसडीएम अपने-अपने विकासखंड के लिए शनिवार को बैठक आयोजित करें। बैठक में शिक्षकों, पटवारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं को शत-प्रतिशत कोविड-19 वैक्सीनेशन कराने के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान करें। सभी ग्रामीण क्षेत्रों में छुटे हुए लोगों का वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रत्येक ग्राम में दो लोगों का दल तैयार किया जाए। यह दल प्रत्येक ग्राम में टीकाकरण से शेष रहे लोगों की लिस्टिंग करेगा और टीकाकरण दिवस पर उन्हें घरों से लाकर टीकाकरण कराया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक 10 ग्राम पर 1 सेक्टर अथवा जोनल अधिकारी को नामांकित किया जाएगा। प्रत्येक एसडीएम स्तर पर कार्यक्रम की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी, प्रत्येक सेक्टर में किए गए टीकाकरण की ग्रामवार समीक्षा होगी।

छुटे हुए लोगों की लिस्ट तैयार कर उसका ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा और गलत लिस्ट बनाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि 1 जनवरी 2003 के बाद जन्म लेने वाले अर्थात हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं की सूची तैयार की जाए और सूची में शामिल युवाओं का वैक्सीनेशन किया जाए। वैक्सीनेशन के लिए दलों का ड्यूटी आदेश जारी किया जाए, विकासखंडों में छात्रावासों, कन्या परिसरों में रहने वाले छात्र-छात्राओं की सूची तैयार करके इनके वैक्सीनेशन की जानकारी प्राप्त की जाए और छुटे हुए लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए।

डेंगू को भी कोरोना की तरह गंभीरता से लेवे,

बैठक में समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने निर्देश दिए कि डेंगू के प्रकोप को भी कोरोना की तरह गंभीरता से लेवे, गहन सर्वेक्षण कर मरीजों का उपचार किया जाए। अभियान के रूप में सफाई कराई जाए, जल जमाव हटाए जाएं, लोगों को जागरूक करने के लिए अनाउंसमेंट करवाएं, मच्छरनाशक छिड़काव में कमी नहीं रखें, फागिंग केमिकल्स बाजार में मिलता है वहां से क्रय कर छिड़काव कराएं, निर्धारित फॉर्मेट में डेली रिपोर्ट करें। कलेक्टर ने खासतौर पर रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में गहन मच्छरनाशक छिड़काव के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments