पुलिस लाईन मोहम्मदपुरा में डेंगू नियंत्रण के लिये फॉगिंग की गई | Police line mohammadpura main dengu niyantran

पुलिस लाईन मोहम्मदपुरा में डेंगू नियंत्रण के लिये फॉगिंग की गई

पुलिस लाईन मोहम्मदपुरा में डेंगू नियंत्रण के लिये फॉगिंग की गई

बुरहानपुर - कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग व्दारा डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु पुलिस लाईन में पुलिस क्वार्टर और रक्षित यातायात केन्द्र और उसके आसपास फॉगिंग की गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पाईरेथ्रम का घोल बनाकर फॉगिंग मशीन के माध्यम से वयस्क मच्छरों को समाप्त करने की कार्यवाही की इसके साथ ही विभाग व्दारा घर-घर जाकर लार्वा सर्वे कर पंपलेट का वितरण किया। 

"मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, शहरी क्षेत्रो में आशा कार्यकर्ताओं व्दारा सात दिनों से अधिक पानी से भरे कंटनरो को चेक किया गया। लार्वा पाये गये कंटनरों का तुरंत खाली करवाया गया एवं लोगों को जागरूक किया गया। डेंगू बीमारी फैलने के कारण, बचाव एवं उसकी रोकथाम संबंधी समझाईश दी गई। इसी तरह की कार्यवाही नेपानगर, नयाखेडा, शेखापुर आदि ग्रामीण क्षेत्रों में भी की गयी। जहॉ पर संभावित एन.एस. 1 डेंगू के केस रैपिड किट्स से पाये गये है, उन सभी जगह पर सतत निगरानी एवं लार्वा एवं फिवर सर्वे जारी है।

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह व्दारा आम जन से अपील की गई है कि वे अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दे, कूलर, पानी के कंटेनर पानी की टंकिया आदि पानी के बर्तनों 7 दिवस के अंदर खाली कर सूखाकर ही उपयोग में लाये, डेंगू के लक्षण पाये जाने पर स्वयं उपचार न करें, बल्कि योग्य चिकित्सक से परामर्ष एवं उपचा

Post a Comment

0 Comments