जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता योजनान्तर्गत लाभार्थियों को तत्काल लाभ पहुंचाया जाना सुनिष्चित रहे | Janani suraksha evam prasuti sahyata yojnantargat labhartiyo ko tatkal

जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता योजनान्तर्गत लाभार्थियों को तत्काल लाभ पहुंचाया जाना सुनिष्चित रहे

जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता योजनान्तर्गत लाभार्थियों को तत्काल लाभ पहुंचाया जाना सुनिष्चित रहे

राजगढ़ - कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता योजनान्तर्गत लंबित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान जिले के समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि योजनान्तर्गत हितग्राहियों को तत्काल लाभ पहुंचाया जाना सुनिष्चित करें। लंबित प्रकरणों में कमियां आदि दूर करें। लाभार्थी अनावष्यक परेशान नही हो, सभी संबंधित सुनिष्चित करें। उन्होंने यह निर्देश आयोजित समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. यदु, जिला टीकाकरण अधिकारी, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी सहित जिले के समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे। 

जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने लाभार्थियों के लंबित प्रकरणों के भुगतान में विलंब पर असंतोश एवं अप्रसन्नता व्यक्त की तथा ब्यावरा सिविल अस्पताल के लेखापाल श्री अशोक यादव का 10 दिवस काटे जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। आयोजित बैठक में उन्होंने प्रसूति सहायता की हितग्राही जीरापुर की श्रीमति राधाबाई और रिकीं से स्वयं के मोबाईल से सीधे बात की और उनसे योजनान्तर्गत मिली राशि और राशि मिलने में किसी प्रकार की परेशानी तो नही हुई कहकर जानकारी भी ली। इस अवसर पर उन्होंने दो प्रसूताओं की मृत्यु के कारणों की जानकारी भी संबंधित के परिजनों को बैठक में ही बुलाकर जानकारी ली। इस मौके पर मृतक प्रसूता श्रीमति टीना कुंवर के पति श्री हरपाल सिंह तथा सास एवं एक अन्य मृतक प्रसूता सोना बाई के ससुर श्री बनेसिंह ने प्रसूता की मृत्यु और उपचार आदि की जानकारियां दी।  इसके साथ ही बैठक में मौजूद संबंधित महिला चिकित्सकों से भी उक्त प्रसूताओं की मृत्यु के पूर्व किए उपचार और बचाने के लिए किए गए प्रयासों की विस्तृत जानकारी भी ली। चर्चा उपरांत कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी को विस्तृत जांच कर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देष दिए।  इस अवसर पर उन्होंने मातृ-शिशु कल्याण, मातृ-शिशु मृत्यु दर, टीकाकरण, दस्तक अभियान और मौसमी बीमारियों राष्ट्रीय तथा क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा की तथा मौसमी तथा संक्रमण बीमारियां के प्रति सजग रहने समस्त को निर्देशित किया।।

Post a Comment

0 Comments