मंदिरों में रही भीड़, भव्य नाग पालकी यात्रा निकली | Mandiro main rhi bheed bhavy naag palki yatra nikli

मंदिरों में रही भीड़, भव्य नाग पालकी यात्रा निकली

मंदिरों में रही भीड़, भव्य नाग पालकी यात्रा निकली

धामनोद (मुकेश सोडानी) - नाग पंचमी पर्व पर मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्तों ने ने पहुंचकर पूजा आराधना की। नाग देवता को दूध पिला कर श्रीफल चढ़ाया। नगर के प्रमुख मंदिरों ने श्रद्धालु अधिक नजर आए खासकर मंगल नगर स्थित नाग मंदिर, एबी रोड स्थित भिलट मंदिर, महेश्वर चौराहे के नजदीक नागेश्वर धाम मंदिर, काली बावड़ी मार्ग स्थित नाग मंदिर, मीठा कॉलोनी स्थित भिलट मंदिर आदि शामिल है जहां भक्तों ने आराधना की।

मंदिरों में रही भीड़, भव्य नाग पालकी यात्रा निकली

भव्य नागपाल की यात्रा,,,,

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विनायक ग्रुप  कहार मोहल्ले के तत्वाधान में निमाड़ के राजा के रूप में प्रसिद्ध भिलट देव नाग महाराज की भव्य  पालकी यात्रा निकाली गई । हालांकि कोरोना संक्रमण गाइडलाइन का पालन करते हुए  समिति ने लोगों से सिर्फ दर्शन लाभ लेने की अपील की। सीमित भक्तो की मौजूदगी में नाग महाराज का भव्य पालकी यात्रा दोपहर 3:00 बजे मंदिर परिसर कहार मोहल्ला से आरंभ होकर नगर के मुख्य बस स्टैंड होते हुए महेश्वर चौराहे से लगे नागेश्वर मंदिर पहुंची। जहां से वापसी में देर शाम मंदिर परिसर पहुंची। जहां महा आरती का आयोजन किया गया तत्पश्चात महा प्रसादी वितरित की गई।

पालकी यात्रा के दौरान रास्ते भर लोगों ने भगवान नाग महाराज के दर्शन कर पूजन अर्चन किया, साथ ही आज के दौर में चल रहे  कोरोना के संक्रमण से मुक्ति के लिए प्रार्थना भी की।

विनायक ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन के चलते  यात्रा को छोटे रूप में निकाला गया। प्रतिवर्ष 2 माह पूर्व नागपालकी यात्रा की तैयारी शुरू की जाती है, प्रसिद्ध भजन गायक के साथ कई तरह की झांकी के साथ पालकी निकाली जाती थी।साथ ही नगर के अनेक स्थानों पर श्रद्धालु यात्रा का भव्य स्वागत करते हैं। किंतु मौजूदा दौर को देखते हुए कार्यक्रम संक्षिप्त में किया गया ।  हालांकि   भक्तों में  उत्साह की कोई कमी नहीं दिखी। लोग यात्रा में बैंड बाजे व  ढोल  पर नृत्य करते नजर आए।

Post a Comment

0 Comments