जनसहयोग से हो रहा भव्य उद्योगपति बालाजी मंदिर का नव-निर्माण, क्षेत्रवासियों ने दिया लाखों का दान | Jansahyog se ho rha bhavy uddhyogpati balaji mandir ka nav nirman

जनसहयोग से हो रहा भव्य उद्योगपति बालाजी मंदिर का नव-निर्माण, क्षेत्रवासियों ने दिया लाखों का दान

जनसहयोग से हो रहा भव्य उद्योगपति बालाजी मंदिर का नव-निर्माण, क्षेत्रवासियों ने दिया लाखों का दान

पीथमपुर (आशिष वर्मा) - नगर के सेक्टर 3 औद्योगिक क्षेत्र मे स्थित प्राचीन उद्योगपति बालाजी मंदिर के भव्य मंदिर का नव-निर्माण जनसहयोग से किया जा रहा हैं, जिसके लिए क्षेत्रिय जनप्रतिनिधि, ग्रामीण क्षेत्रों के भक्त व आमजनों ने लाखों रुपए का दान दिया हैं, वर्तमान समय में मंदिर के शिखर का कार्य चल रहा हैं।

जनसहयोग से हो रहा भव्य उद्योगपति बालाजी मंदिर का नव-निर्माण, क्षेत्रवासियों ने दिया लाखों का दान

क्षेत्रवासियों के आस्था का केन्द्र

इण्डोरामा के समीप स्थित उद्योगपति बालाजी मंदिर क्षेत्रवासियों के आस्था का केन्द्र रहा हैं, मंदिर में दर्शन करने के लिए मंगलवार व शनिवार को बडी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और दिन भर भक्त बालाजी को चोला चढाते हैं। पूर्व में यहां भगवान हनुमान की प्राचीन मुर्ति थी, जिसकी पुजा के लिए ग्रामीण यहां आते थे उसके बाद यहां एक मंदिर का निर्माण भक्तों ने करवाया था। वर्तमान समय में भक्तों की संख्या ज्यादा होने पर यहां भव्य मंदिर का निर्माण कीया जा रहा हैं।

जनसहयोग से हो रहा भव्य उद्योगपति बालाजी मंदिर का नव-निर्माण, क्षेत्रवासियों ने दिया लाखों का दान

समिति करती हैं देखरेख

मंदिर के संचालन से लेकर निर्माण कार्य का देखरेख मंदिर समिति द्वारा किया जाता हैं। मंदिर के पुजारी मनोहर दास बैरागी हैं, समिति के अध्यक्ष सुलावड के जगदीश जावरा व सचिव मण्डलावदा के सुदामा हैं। इसके अलावा लोकेश जायसवाल, मोहन चदर, गुड्डा वर्मा, धरमेन्द्र वर्मा आदि सदस्य मंदिर की देखरेख करते है।

प्रति मंगलवार व शनिवार को होता हैं भंडारा

क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित होने के कारण इस मंदिर को उद्योगपति बालाजी मंदिर के नाम से जाना जाता हैं।  यहां प्रति मंगलवार व शनिवार को भक्तों के सहयोग से शाम के समय भंडारे का भी आयोजन किया जाता हैं जिसका संचालन मंदिर समिति के द्वारा किया जाता हैं। भंडारे में प्रसाद ग्रहण करने भी बडी संख्या मे भक्त पहुंचते हैं। भंडारे के आयोजन के लिए यहां रसोई क्षेत्र बनाया गया हैं, साथ ही मंदिर परिसर मे एक भव्य बगीचा भी हैं जहां सैकड़ों फलदार पौधे हैं।

नव-निर्माण के लिए इन्होंने दिया दान

वर्तमान समय मे मंदिर के नव निर्माण के लिए भक्तगण लाखों रुपए दान दे रहे हैं। मदन जावरा ने दो लाख इक्यावन हजार, मनोज जायसवाल ने एक लाख पच्चीस हजार, धरमेन्द्र जावरा ने एक लाख एक हजार, महेश जाट ने इक्यावन हजार, भागीरथ लौहार ने पच्चीस हजार रुपए दान दिया इसके साथ ही समिति के सदस्य व क्षेत्रवासियों ने लाखों रुपए दान दिया हैं, जल्द ही भव्य मंदिर तैयार हो जाएगा।

 अमावस्या पर हुआ भंडारे का आयोजन

नगर के सेक्टर 3 औद्योगिक क्षेत्र मे स्थित उद्योग पति बालाजी मंदिर में भक्तों द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। सावन मास की अमावस्या के अवसर पर रविवार को मंदिर परिसर में भव्य भंडारा आयोजित किया गया। इस दौरान आसपास क्षेत्र के लोगों सहित सैकड़ों भक्तों ने भंडारे में सम्मिलित हुंए। यह भंडारा क्षेत्र के रमेश पाठक, दुर्गा पाठक, मायाकांत आदि भक्तों द्वारा आयोजित किया गया था। इस दौरान मंदिर के पुजारी मनोहर दास बैरागी, समिति के अध्यक्ष जगदीश जावरा सहित भक्तगणों ने सहयोग किया।

Post a Comment

0 Comments