धामनोद नगर के इतिहास में पहली बार, रमेशचंद्र वर्मा दर्पण के काव्य संग्रह दर्पण झूठ ना बोले का विमोचन | Dhamnod nagar ke itihas main pehli bar ramesh chandr verma darpan ke kavy

धामनोद नगर के इतिहास में पहली बार, रमेशचंद्र वर्मा दर्पण के काव्य संग्रह दर्पण झूठ ना बोले का विमोचन 

निमाड़ मालवा क्षेत्र के साहित्यकारों और पत्रकारों का सम्मान हुआ

धामनोद नगर के इतिहास में पहली बार, रमेशचंद्र वर्मा दर्पण के काव्य संग्रह दर्पण झूठ ना बोले का विमोचन

धामनोद (मुकेश सोडानी) - "निमाड़ की माटी चंदन है गहन गंभीर है धरती इसकी निर्मल जन मन है।

हर निमाड़ी हरफन मौला उसका अपना ही फन है।

निमाड़ की माटी चंदन है" इन्ही पंक्तियों के साथ धामनोद नगर के इतिहास में पहली बार धामनोद नगर के साहित्यकार रमेशचंद्र वर्मा 'दर्पण' के काव्य संग्रह "दर्पण झूठ ना बोले" का विमोचन कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते संक्षिप्त रूप में सादगीपूर्ण समारोह में किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महेश्वर के कवि हरीश दुबे अध्यक्ष अ.भा. साहित्य परिषद, विशिष्ट अतिथि जगदीश जोशीला संरक्षक अखिल निमाड़ लोक परिषद, गजलकार महेश जोशी और मनीषा शास्त्री अखिल निमाड़ लोक परिषद महिला इकाई अध्यक्ष महेश्वर थे, जबकि अध्यक्षता जीवनलाल शर्मा अध्यक्ष अखिल निमाड़ लोक परिषद ने की ।

नगर की स्वर कोकिला मधुलता सराफ द्वारा सरस्वती वन्दना के पश्चात अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर शुरुआत की गई । 

पत्रकारों साहित्यकारों का किया गया सम्मान

साहित्यकार और पत्रकार दोनों ही कलमकार है । एक साहित्य सृजन से तो दूसरा सूचनाओं के माध्यम से जनसामान्य को बड़े स्तर पर प्रभावित करते हैं । इसी तारतम्य में कार्यक्रम संयोजक रवि कुमार वर्मा ने सभी साहित्यकारों द्वारा साहित्य को योगदान एवं धामनोद नगर के पत्रकारों द्वारा कोरोना आपदा काल में अपनी जान जोखिम में डालकर जन जन तक सूचनाओं को पहुंचने के साहसिक कार्य हेतु सम्मान का आयोजन भी किया गया । पत्रकार मुकेश सोडानी, विकास पटेल, दीपक सेन, अंतिम सिटोले तुलसीदास जशनानी, अश्विन जायसवाल, सन्नी राठौड़, मनीष छाबड़ा, किशनलाल जांगिड़ को सम्मानित किया गया ।

सभी आगंतुक साहित्यकारों का सम्मान किया गया । आयोजन में निमाड़ मालवा के विभिन्न क्षेत्रों धार, खरगोन, महू, महेश्वर, मनावर इत्यादि स्थानों से बड़ी संख्या में साहित्यकारों ने शिरकत की । धामनोद के ओमप्रकाश कुशवाह, नंदकिशोर कर्मा इत्यादि भी मौजूद रहे । सभी साहित्यकारों ने अपनी अपनी प्रतिनिधि रचनाओं से सबको भाव विभोर कर दिया ।

रवि कुमार वर्मा "निमाड़ गौरव" से होंगे सम्मानित 

आयोजन के दौरान अखिल निमाड़ लोक परिषद के संरक्षक जगदीश जोशीला ने संस्था की ओर से घोषणा करते हुए बताया कि निमाड़ की किसी भी प्रतिभा द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर अपने क्षेत्र का नाम रोशन करने के लिए इस वर्ष से "निमाड़ गौरव" पुरस्कार की शुरुआत की जा रही है । 19 सितंबर 2021 को पहला पुरस्कार धामनोद नगर के इसरो में अंतरिक्ष वैज्ञानिक रवि कुमार वर्मा को प्रदान किया जाएगा । जिस पर हाल करतल ध्वनि से बज उठा ।

कार्यक्रम का संचालन विजय नामदेव एवं बृजेश पटवारी ने किया । आभार कार्यक्रम संयोजक रवि वर्मा ने माना ।

Post a Comment

0 Comments