रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा एवं महिला संगठन अध्यक्ष, सचिव लगे शपथ | Rotary club or venganga evam mahila sangathan adhyaksh sachiv lenge shapath

रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा एवं महिला संगठन अध्यक्ष, सचिव लगे शपथ

रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा एवं महिला संगठन अध्यक्ष, सचिव लगे शपथ

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - बालाघाट  सामाजिक सेवा में अग्रणी संस्था रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा के नये सत्र वर्ष 2021-22 एक वर्ष के लिए मनोनित नवनियुक्त अध्यक्ष नितिन चोपड़ा और सचिव अखिल वैद्य सहित महिला सशक्तिकरण के भाव से नवगठित रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा महिला संगठन अध्यक्ष श्रीमती दिव्या रविन्द्र वैद्य और सचिव पूनम संतोष सचदेव को आज 27 जुलाई को आयोजित इंस्टालेशन सेरेमनी में शपथ दिलाई जायेगी। 

रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा एवं महिला संगठन अध्यक्ष, सचिव लगे शपथ

18 वीं इंस्टालेशन सेरेमनी का आयोजन नगर के वैद्य लॉन में सायंकाल 7.30 बजे से मुख्य अतिथि एवं इंस्टालेशन अधिकारी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटे. सुनील फाटक, प्रमुख अतिथि इलेक्टेट डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटे. शशांक रस्तोगी, जनरल डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी रोटे. अखिल मिश्र और विशेष अतिथि असिस्टेंट गवर्नर रोटे. निर्मलसिंग परिहार एवं असिस्टेंट गवर्नर रोटे. सीए रविन्द्र वैद्य के आतिथ्य में आयोजित किया गया है। 

रक्तदान से होगी ‘सेवा से जीवन बचे’ थीम की शुरूआत-अध्यक्ष रोटे. नितिन चोपड़ा

रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा के नये सत्र वर्ष 2021-22 तक, एक वर्ष के लिए मनोनित नवनियुक्त अध्यक्ष रोटे. नितिन चोपड़ा ने बताया कि प्रतिवर्ष जुलाई सत्र से नये पदाधिकारी का कार्यकाल प्रारंभ हो जाता है। जिसकी औपचारिक शुरूआत 27 जुलाई को होने वाले इंस्टालेशन सेरेमनी से होगी। रोटरी क्लब ‘‘सेवा से जीवन बचे’’ की थीम को लेकर कार्य कर रहा है, जिसकी शुरूआत ही पीड़ित मानवता के सेवार्थ भाव से की जा रही है, परंपरानुसार इंस्टालेशन सेरेमनी की प्रातः वैद्य लॉन में क्लब द्वारा रक्तदान, महादान का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। अब तक क्लब सामाजिक कार्यो और सेवाओं में अपनी उल्लेखनीय भूमिका निभाता आ रहा है, इसी परंपरा को निभाते हुए इस वर्ष भी कई उल्लेखनीय सेवा और मदद के कार्यो को लेकर क्लब अपने दायित्वों का निर्वहन करेगा। जिसकी पहली शुरूआत जिले में रोटरी क्लब द्वारा ऑक्सीजन बैंक से की जा रही है। जिसके तहत कोविड या अन्य बीमारी से पीड़ित मरीज को ऑक्सीजन   की आवश्यकता को रोटरी क्लब पूरा करने का कार्य करेगा। 

राज्यसभा सांसद तनखा से मिली ऑक्सीजन सहायता-रोटे. कमलजीतसिंघ छाबड़ा

रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष रोटे. कमलजीतसिंघ छाबड़ा ने बताया कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में रोटरी क्लब ने कदम आगे बढ़ाते हुए महिला संगठन ‘दिवास’ का गठन किया है। जिसके हर कार्यो को हमारा पूरा सहयोग रहेगा। कोविड कॉल में ऑक्सीजन की कमी से जूझते मरीजों को देखते हुए संभावित तीसरी लहर के पूर्व सेवाभावी कार्यो के तहत क्लब, ऑक्सीजन बैंक की शुरूआत करने जा रहा है, जिसमें राज्यसभा सांसद विवेक तनखा की ओर से जिले के रोटरी क्लब के कार्यो को देखते हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया करवाये गये है। यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, आवश्यकतानुसार जरूरतमंद को मुहैया करवायेंगे।

चार डायलिसिस मशीन की सौगात देने जा रहा क्लब-असिस्टेंट गवर्नर रोटे. सीए रविन्द्र वैद्य

असिस्टेंट गर्वनर रोटे. सीए रविन्द्र वैद्य ने बताया कि रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा बालाघाट द्वारा लगातार सेवार्थ कार्य करते चले आ रहा है लगभग 17 सालों में क्लब द्वारा जिले में मानव सेवार्थ स्वर्गरथ, मल्टीस्पेशलिटी कार्डियक एम्बुलेंस और सहायतार्थ (मरीजो के लिए आवश्यक चिकित्सीय उपकरण) जैसी सेवायें प्रदान की है, वहीं आगामी समय में जहां रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा आज इंस्टालेशन सेरेमनी पर ऑक्सीजन बैंक की शुरूआत करने जा रहा है, वहीं आगामी समय में बालाघाट शहरी क्षेत्र में चार डायलिसिस मशीन की सुविधा प्रारंभ की जायेगी। जिससे डायलिसिस करवाने वालों को लाभ होगा। उन्होंने बताया कि यह एक बड़ी खबर है कि जिले के रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा की गतिविधियों से भलीभांति परिचित कलकत्ता के रोटे. शेखर मेहता, चौथे भारतीय के रूप में रोटरी इंटरनेशनल के अध्यक्ष बनने जा रहे है, जिनका लाभ भी बालाघाट क्लब को मिलेगा।

महिला संगठन ‘दिवास’ करेगा ‘इच वन-टिच वन’ की शुरूआत

रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा द्वारा पहली बार जिले में क्लब से महिला सशक्तिकरण की शुरूआत करते हुए महिला संगठन ‘दिवास’ की शुरूआत की है। जिसकी पहली अध्यक्ष के रूप में श्रीमती दिव्या रविन्द्र वैद्य को अध्यक्ष और श्रीमती पूनम संतोष सचदेव को सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दोनो ही महिला पदाधिकारी ने अपनी प्राथमिकता का जिक्र करते हुए कहा कि काफी समय से वह क्लब के पुरूष सदस्यों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है, पर अलग से कुछ करने के चलते महिला संगठन का गठन किया गया है। महिला संगठन द्वारा एक नई पहल की शुरूआत की जा रही है, जिसे ‘इच वन-टिच वन’ का नाम दिया गया है। श्रीमती वैद्य और श्रीमती सचदेव ने बताया कि कोरोना कॉल में स्कूली बच्चों की ऑनलाईन पढ़ाई के दौरान हम सभी ने महसुस किया कि घरो में काम करने वाली हाउसमेड के स्कूल में अध्ययनरत बच्चों के पास गैजेट न होने से उनकी पढ़ाई नहीं हो पा रही है और न ही वह इतने सक्षम है कि वह पढ़ाई के लिए किसी उपकरणों को खरीद सकें। जिसको लेकर हमने तय किया है कि संगठन से जुड़ी जितनी भी महिलायें है वह अपने हाउस मेड के बच्चों की शिक्षा की पूरी जिम्मेदारी उठायेगी। ताकि ‘इच वन-टिच वन’ की शुरूआत हो और अन्य लोग इससे प्रेरित होकर अपने-अपने हाउसमेड के बच्चों के शिक्षा की जिम्मेदारी उठाकर उन्हें शिक्षित नागरिक बनाने में अपना योगदान दे सके।

सकारात्मकता ही हमारी शक्ति-रोटे. अखिल वैद्य

रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा के नवमनोनित सचिव रोटे. अखिल वैद्य ने कहा कि क्लब की सकारात्मकता ही हमारी शक्ति है और हम सभी इसी सोच के साथ सेवाभावी कार्यो को कर पाते है। हम सकारात्मकता को महत्व दे तो इसे समाज और हम सब आगे बढ़ेंगे।

कोविड कॉल में निस्वार्थ भाव से एम्बुलेंस की सेवा-श्रेयांस वैद्य

प्रेसवार्ता का संचालन करते हुए रोटे. श्रेयांस वैद्य ने बताया कि जिले में रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा निस्वार्थ भाव से सेवाभावी कार्यो से मानवता के सेवार्थ कार्य कर रहा है। बीते कोरोना कॉल में एम्बुलेंस की आवश्यकता के चलते जहां अन्य एम्बुलेंस सेवायें महंगे दरो में भी मिल रही थी, वहीं काफी संख्या में लोगों को क्लब द्वारा मल्टीस्पेशलिटी एम्बुलेंस काफी कम दर पर उपलब्ध करवाई गई। इसके अलावा अन्य कार्य भी निस्वार्थ भाव से क्लब द्वारा किये जा रहे है।

ये रहे उपस्थित

आज 27 जुलाई को आयोजित रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा के इंस्टालेशन सेरेमनी, रक्तदान और ऑक्सीजन बैंक के शुभारंभ कार्यक्रम को लेकर पूर्व दिवस पर आयोजित प्रेसवार्ता में रोटरी क्लब के नवमनोनित अध्यक्ष रोटे. नितिन चोपड़ा, सचिव रोटे. अखिल वैद्य, महिला संगठन ‘दिवास’ अध्यक्ष रोटे. श्रीमती दिव्या वैद्य, सचिव रोटे. पूनम सचदेव, क्लब ट्रेनर, रोटे. मेघा चोपड़ा, पूर्व अध्यक्ष रोटे. कमलजीतसिंघ छाबड़ा, रोटे. सीए रविन्द्र वैद्य, रोटे. अनूप वेगड़, रोटे. अमित रंगलानी, रोटे. रवि वाधवानी, रोटे. अखिलेश तिवारी, रोटे. सीए बलजीतसिंघ छाबड़ा, रोटे. सुनील चौरसिया, रोटे. सौरभ माहेश्वरी, रोटे. संदीप असाटी, रोटे. श्रेयांस वैद्य, रोटे. योगेन्द्र मेश्राम, रोटे. निलेश पटेल उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments