उप्र, बिहार में खुल गए स्कूल, तो MP समेत कई राज्यों ने जारी की तारीख | UP bihar main khul gaye school

उप्र, बिहार में खुल गए स्कूल, तो MP समेत कई राज्यों ने जारी की तारीख

जानें आपके राज्य का अपडेट

उप्र, बिहार में खुल गए स्कूल, तो MP समेत कई राज्यों ने जारी की तारीख
फ़ाइल फ़ोटो

कोरोना महामारी के चलते बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देश के तमाम स्कूलों को अस्थायी तौर पर बंद करवा दिया गया था। लेकिन अब जिन राज्यों में कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है वहां के स्कूलों को एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आने वाली 25 और 26 जुलाई की तारीख से 50 फीसदी क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। वहीं अगर सब कुछ ठीक चलते रहा तो 15 अगस्त से बाकी की कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी।

राज्यों ने किया स्कूल खोलने का ऐलान

देश में दूसरी लहर ने जहां जन-जीवन अस्त व्यस्थ कर दिया था तो वहीं अब इसके संक्रमण में काफी कमी देखने को मिल रही है। जिसके चलते कई राज्यों में स्कूल खोलने की कवायद जारी है। बहुत से राज्य स्कूल खोलने को लेकर प्लान भी बना रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कई राज्यों ने तो स्कूल खोलने की घोषणा भी कर दी है। अगर आप अब तक स्कूलों के खुलने की तारीखों से अंजान हैं तो यहां पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से राज्यों में कब तक स्कूल खोले जा सकते हैं?

उत्तर प्रदेश में खुल चुके हैं स्कूल

देश में उत्तर प्रदेश की बात करें तो इस राज्य में 1 जुलाई से ही स्कूलों को दोबारा से खोला जा चुका है। लेकिन यहां पर अभी स्कूलों में विद्यार्थियों के आगमन पर रोक लगी है। इन स्कूलों में सिर्फ शिक्षक और गैर शिक्षकों को आने की अनुमति मिली है। इस दौरान बच्चों के लिए अभी ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी। यहां पर बच्चों को व्यक्तिगत रूप से स्कूल जाने के लिए कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। लेकिन सरकार द्वारा जल्द ही इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

बिहार राज्य में भी खुल गए हैं स्कूल

यूपी के बाद अगर बिहार राज्य को देखें तो यहां पर भी 6 जुलाई से स्कूलों को खोला जा चुका है। लेकिन यहां पर अभी भी कई इलाकों में कोरोना संक्रमण देखने को मिल रहा है इस वजह से चरणबध्द तरीके से स्कूलों को खोला जा रहा है।

चंडीगढ़ में भी खुलेगें स्कूल

चंडीगढ़ में भी स्कूल खोलने की कवायद जारी है। 19 जुलाई से यहां पर कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक के बच्चों को स्कूलों में बुलाया जा सकता है। लेकिन यहां पर बच्चे अभिभावकों की इच्छा के अनुसार ही स्कूलों में प्रवेश कर पाएंगे। वहीं इस बीच ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेगी।

पुंडूचेरी में खुलने जा रहे स्कूल

पुडुचेरी में 9वीं से 12वीं के स्कूल 16 जुलाई से खुलने जा रहे हैं इस दौरान बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोरोना प्रोटोकाॅल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

महाराष्ट्र में खुलेगें स्कूल

15 जुलाई से महाराष्ट्र राज्य 8वीं से कक्षा 12वीं तक की क्लासेस को प्रारंभ करने जा रहा है। लेकिन सरकार ने उन्हीं जगहों पर स्कूल खालने की इजाजत दी है जहां कोरोना के मामले बीते एक महीने से नहीं आए हैं।

आंध्र प्रदेश में खुलने जा रहे स्कूल

आंध्र प्रदेश में भी स्कूल खोले जाने की तैयारी की जा रही है। राज्य सरकार 16 अगस्त से स्कूलों को दोबारा खोलने जा रही है। जब तक ऑनलाइन क्लास फिलहाल जारी रहेगी।

कर्नाटक में 19 जुलाई से स्कूलों को दोबारा से खाला जा रहा है।

गुजरात में राज्य सरकार चरणबध्द तरीके से स्कूल खालने की तैयारी में है।

Post a Comment

0 Comments