कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने गौशाला का किया निरीक्षण | Collector shri dinesh jain ne goshala ka kiya nirikshan

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने गौशाला का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने गौशाला का किया निरीक्षण

शाजापुर (मनोज हांडे) - कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज ग्राम निपानिया डाबी की श्री कृष्ण गौशाला एवं भीलवाड़ा की द्वारकाधीश ओम शांति गौशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान तहसीलदार श्री राजाराम करजरे, जनपद सीईओ श्री बाबुलाल पंवार, पशु चिकित्सक डॉ. एके बरेठिया भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने गौशाला का किया निरीक्षण

            कलेक्टर श्री जैन ने ग्राम निपानिया डाबी की श्री कृष्ण गौशाला के निरीक्षण में सभी पशुओं को लगाए गए टेगिंग को देखा। उन्होंने गायों के लिए चरनौई भूमि आवंटित कर नेपियर घांस लगाने के निर्देश दिये। गायों के लिए पर्याप्त भूसा, पानी एवं पंखे लगाने के लिए कहा। चिकित्सक को निर्देश दिये कि समय-समय पर पशुओं का टीकाकरण करें। साथ ही गौवंश की टेगिंग एवं सींगो व पैरों की खुरो को रे‍डियम कलर से पुताई करने के निर्देश दिये। उन्होंने सरपंच प्रतिनिधि चरणवीर को कहा कि सक्षम किसानों के माध्यम से गौशाला में भूसे का डोनेशन कराएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को समझाएं कि वे गौवंश को सड़कों एवं गौशालाओं में नहीं छोड़े। इस दौरान उन्होंने गौशाला संचालक श्री गणेश समूह की अध्यक्ष मंजु कुंवर व सचिव मधुबाई से गौशाला संचालन के बारे में जानकारी प्राप्त की। समूह की महिलाओं ने बताया कि वे गाय के गोबर से खाद एवं कंडे बनाकर बाजार में विक्रय करती है। इस दौरान गौ-वंश के लिए पेयजल की समस्या के बारे में बताया। इस पर कलेक्टर श्री जैन ने पीएचई विभाग के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने शासकीय हाईस्कूल निपानिया डाबी भवन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने तहसीलदार को संबंधित एजेंसी के माध्यम से भवन की मरम्मत कराने के निर्देश  दिये।

      इसी तरह ग्राम भीलवाड़ा की द्वारकाधीश ओम शांति गौशाला के निरीक्षण के दौरान उन्होंने चरनौई भूमि का चिंहांकन कर मनरेगा के माध्यम से घांस लगवाने के निर्देश दिये। चिकित्सक को पशुओं का वैक्सीनेशन कराने, भूसे के स्टोरेज की पर्याप्त व्यवस्था करने तथा पशुओं के लिए पेयजल की पूर्ति कराने संबंधी निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने पटवारी को निर्देश दिये कि सक्षम किसानों के माध्यम से भूसे का डोनेट करवाएं। गौशाला समिति के सचिव श्री नरेन्द्र जादौन ने पेयजल एवं रास्ते की समस्या से अवगत कराया। इस संबंध में कलेक्टर श्री जैन ने संबंधित तहसीलदार एवं पटवारी को उक्त समस्याओं को हल कराने के निर्देश दिये।

Post a Comment

0 Comments