आजाद जयंती पर रोटरी कल्ब के तत्वावधान मे रक्तदान शिविर हुआ सम्पन्न | Azadi jayanti pr rotary club ke tatvadhan main raktdan shivir hua sampann

आजाद जयंती पर रोटरी कल्ब के तत्वावधान मे रक्तदान शिविर हुआ सम्पन्न

आजाद जयंती पर रोटरी कल्ब के तत्वावधान मे रक्तदान शिविर हुआ सम्पन्न

आलीराजपुर (रफीक क़ुरैशी) - स्थानीय रोटरी क्लब इन्टरनेशनल के तत्वावधान मे शहिद चन्द्रशेखर आजाद की जयंती के पुनित अवसर पर विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन स्थानीय बस स्टैंड पर क्षैत्र के विधायक मुकेश पटेल के मुख्य आतिथ्य मे, नगरपालिका अध्यक्ष  रितेश डावर की अध्यक्षता मे एवं जिलेभर से आये सम्मानीय समाजजनो, पत्रकार साथियों एवं अधिकारीगणो की गरिमामय उपस्थिति मे सम्पन्न हुआ।  अतिथियों द्वारा आजाद के चित्र पर माल्यार्पण कर ,एवं डाक्टरो का स्वागत कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। रक्तदान शिविर के डायरेक्टर रोटरियन्श डाॅ सचिन पाटीदार के नेतृत्व मे एवं रक्तदान केम्प के स्टाॅप के सराहनीय सहयोग से आयोजन सम्पन्न हुआ। रोटरियन साथीयो के साथ ही शहर के गणमान्य नागरिकों ने अपने रक्त का दान कर इस पुनित यज्ञ मे अपना सहयोग दिया।

आजाद जयंती पर रोटरी कल्ब के तत्वावधान मे रक्तदान शिविर हुआ सम्पन्न

आयोजन का सफलता के असली जामा पहनाने मे रोटरियन्श साथी अरविंद गहलोद, हेमन्त सिसोदियो, जयश्री गहलोद,सुश्री प्रिती डावर, अनुप सोमानी, चीतल पंवार, राजेन्द्रसिहं(गुड्डू) राठौर, मंसुर मर्चेंट, मनोज राठोड़, बिरज परमार,नवीनसिंह, विमल राठोर, वालेन्टीयर धीरज वर्मा  का सहयोग रहा। आगंतुक अतिथियों का समस्त रक्तदान दाताओ का आभार व्यक्त करते हुए संस्था  अध्यक्ष रोटरियन सोनु वर्मा एवं सचिव सुश्री वर्षा परिहार ने बताया की अंतर्राष्ट्रीय संस्था होने के नाते रोटरी क्लब अब समय-समय पर सेवा कार्य के आयोजन निरंतर करते रहैगा आज सब के सहयोग से 21 यूनिटब्लड कलेक्ट  हुआ जो सीधे जिला  चिकिशल्य को उपलब्ध हुआ |

उल्लेखनीय है की रोटरी इन्टरनेशनल रोटरी क्लबों का संगठन है। यह व्यापार और पेशेवर लोगों का विश्वव्यापी संगठन है, जो मानवीय सेवा, सभी व्यवसायों में उच्च नैतिक स्तर को बढ़ावा देने और दुनिया में शांति और सद्भावना के निर्माण में सहायता देने हेतु विश्वव्यापी रुप से एकजुट होकर कार्यरत है। विश्व भर में फैले असंख्य स्थानीय रोट‌री क्लब रोट‌री इन्टरनेशनल संस्था के आधार स्तंभ है।

यह पंथनिरपेक्ष (सेक्युलर) संगठन है जो जाति, लिंग, वर्ण या राजनैतिक विचारधारा के भेदभाव के बिना सबको सदस्य बनाती है। रोट‌री के सदस्यों को रोटेरियंस कहा जाता है। रोटेरियंस, स्थानीय रोटरी क्लब के सदस्य होते है और उनके क्लब द्वारा निर्धारित समय पर, हर हफ्ते में एक बार मिलते हैं (अभी हाल ही में इसमें कुछ छूटें दी गयी हैं)। रोटेरियन्स पहनी हुई लेपल-पिन के द्वारा आसानी से पहचाने जाते हैं। रोटरी-व्हील, रोटरी इंटरनेशनल का आधिकारिक लोगो है। 

रोटरी का आदर्श वाक्य  है, Service Above Self" यानि सेवा स्वयं से पहले, अर्थात् सेवा ही सर्वोपरि है। यह वाक्य भले ही सामान्यजनों को बस आदर्श  ही लगे, यथार्थ' यानि Practical न लगे, किन्तु रोटरीजन इसकी व्याख्या इस प्रकार करते हैं: यह सच है कि बिना प्रतिफल (फायदा) के कार्य करना मुश्किल है, किन्तु महत्त्व इस भावना का है कि सेवा के बदले प्रतिफल मिला, या प्रतिफल के लिए सेवा की गई। प्रतिफल मिलेगा या नहीं मिलेगा, इसकी परवाह किये बिना जो भी कार्य किया जाये, वही रोटरी सेवा है।

Post a Comment

0 Comments