अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष में महाविद्यालय में ऑनलाइन वेबीनार संपन्न हुआ | Antarrashtriya divas ke uplaksh main mahavidhyalay main online webinar sampann hua

अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष में महाविद्यालय में ऑनलाइन वेबीनार संपन्न हुआ

अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष में महाविद्यालय में ऑनलाइन वेबीनार संपन्न हुआ

इंदौर (राहुल सुखानी) - शासकीय नवीन विधि महाविद्यालय इन्दौर में  दिनांक 26 जून 2021 को नशीली पदार्थो के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के  विरूद्ध  अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस, कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन  वेबीनार  के माध्यम किया गया । 

अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष में महाविद्यालय में ऑनलाइन वेबीनार संपन्न हुआ

कार्यक्रम के प्रारंभ में एनएन.एस. कार्यक्रम अधिकारी प्रो.पवन कुमार भदौरिया द्वारा कार्यक्रम संचालन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण की रूप रेखा के बारे में अवगत कराया गया और इसके पश्चात् छात्रा अंचल गुप्ता और कोहिना भार्गव द्वारा अपने विचार व्यक्त किये गये। कार्यक्रम की अगली कड़ी में डॉ.मिर्जा मोजिज बेग सहायक प्राध्यापक द्वारा नशीले पदार्थो के दुरूपयोग एवं परिणामो के बारे में अवगत कराया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य, डॉ.इनामुर्रहमान द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में नशा को रोकने एवं इसके दुष्प्रभावो के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की साथ ही अपने उद्बोधन में बताया गया कि व्यक्ति नशे में रहते हुए सोचने समझने की शक्ति खो देता है और अन्य अपराधो की ओर अग्रसर होने लगता है। नशे की लत को रोकने के लिये युवा पीढ़ी को जागरूक किया जाना आवश्यक है और एक ऐसे माहौल का निर्माण किया जाना आवश्यक है इसके साथ ही नशा निवारण के संवैधानिक और वैधानिक पहलू पर उनके द्वारा प्रकाश डाला गाया। जिससे बच्चे, युवा वर्ग नशे से अपने आपको को दूर रख सके। नशे की लत रखने वाले व्यक्तियो को मेडीटेशन एण्ड मेडीकेशन दोनो की जरूरत होती है। अतः जरूरी है कि ऐसे लोगो को प्रकृति के साथ जोड़ा जावे एवं कृत्रिम माहौल से दूर होकर प्राकृतिक माहौल मे लाया जावे तो निश्चय ही लत उनका पीछा छोड़ेगी साथ ही छात्रो को नशे के दुष्परिणाम एवं उसका धार्मिक रूप से प्रतिषेध के विषय में मलूक पीठाधीश्वर श्री श्री 1008 जगतगुरु स्वामी राजेन्द्रदास के विडियो क्लीप सुनवाये गये जो विद्यार्थियो के लिये काफी प्रेरक रहे। कार्यक्रम के दौरान डॉ.सुनीता असाटी द्वारा कोविड 19 के दौरान लोगो को नशे की ओर बढ़ते और उनके दुष्परिणामो के बारे में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के अंत में आभार मिलिन्द कुमार गौतम सहायक कार्यक्रम अधिकारी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में 80 विद्यार्थियो और समस्त शिक्षको एवं कर्मचारियो ने ऑनलाइन वेबीनार के माध्यम से सहभागिता की।

Post a Comment

0 Comments