आयुष राज्यमंत्री श्री कावरे ने किया "वैद्य आपके द्वार योजना" का शुभारंभ | Ayush rajyamantri shri kavre ne kiya vaidhy apke dvar yojna ka shubharambh

आयुष राज्यमंत्री श्री कावरे ने किया "वैद्य आपके द्वार योजना" का शुभारंभ

आयुष राज्यमंत्री श्री कावरे ने किया "वैद्य आपके द्वार योजना" का शुभारंभ

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - आयुष राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कावरे ने आज 7 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'वैद्य आपके द्वार योजना' का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 'योग से निरोग कार्यक्रम' की प्रगति, 'काढ़ा वितरण' हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर के उन्नयन एवं प्रगति, हर्बल गार्डन में औषधीय पौधों की स्थिति एवं प्रगति, नये निर्माण कार्य की प्रगति, जिला आयुष मिशन सोसाइटी की स्थापना की अद्यतन स्थिति की समीक्षा भी की । इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेस में प्रमुख सचिव सह आयुक्त श्रीमती करलिन खोंगवार देशमुख, आयुष के सभी प्रधानाचार्य, संभागीय आयुष अधिकारी, जिला आयुष अधिकारी, उपस्थित थे।

कोरोना काल में मानवता की सेवा का अवसर है यह----मंत्री श्री कावरे

“वैद्य आपके द्वार” योजना के शुभारंभ अवसर पर आयुष मंत्री श्री कावरे ने कहा कि कोरोना महामारी के संकट काल में आम लोगों के लिए आयुष विभाग की सेवाओं को नये स्वरूप में लाने का एक प्रयास किया गया है। कोरोना संकट के समय जब लाकडाउन लगा है, तो लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे है। ऐसे में उन्हें डाक्टर की सलाह लेने एवं अपना उपचार कराने में परेशानी आ रही है। ऐसी स्थिति में “आयुष क्योर” मोबाईल एप के माध्यम से लोगों को घर बैठे आयुष चिकित्सक की सेवायें मिलेंगी। कोरोना संकट काल में आज हमें मानवता की सेवा का अवसर मिला है। हमने अपने जीवन में जो कुछ भी ज्ञान अर्जित किया है उसका उपयोग लोगों की जान बचाने में करें। “आयुष क्योर” मोबाइल एप में अपनी सेवायें देने के लिए जो आयुष डाक्टर इसमें जुड़े है, उन सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए मंत्री श्री कावरे ने कहा कि इस एप से अधिक से अधिक आयुष चिकित्सकों को जोड़ा जाये। आयुष विभाग के चिकित्सक एवं अधिकारी इस बात की चिंता करें कि हम आम जनों को आयुष विभाग की अच्छी सेवायें दे सकें। हम सबको मिलकर इस संकट काल में लोगों का मनोबल बढ़ाना है और आम जनों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें देने का प्रयास करना है। 

“आयुष क्योर” मोबाईल एप के माध्यम से घर तक पहुंचेंगी आयुष की सेवायें

"वैद्य आपके द्वार योजना" मोबाईल एप “आयुष क्योर” के माध्यम से हर घर तक पहुंचेगी। आयुष मंत्री श्री कावरे ने “आयुष क्योर” मोबाईल एप का शुभारंभ कर आयुर्वेद चिकित्सक डॉ वंदना से वीडियो कालिंग के माध्यम से चर्चा की। “आयुष क्योर” मोबाईल को गूगल प्ले स्टोर से कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रायड मोबाईल में डाउनलोड कर सकता है। इस मोबाईल में अभी 70 आयुर्वेद चिकित्सक जुड़े है और यूनानी एवं होम्योपैथिक चिकित्सकों को भी इस मोबाईल एप में जोड़ा जा रहा है। इस मोबाईल एप के माध्यम कोई भी व्यक्ति आयुष चिकित्सक से सम्पर्क कर सकता है और वह चिकित्सक वीडियो कालिंग के माध्यम से मरीज से चर्चा कर उसकी बीमारी के बारे में जानकारी ले सकता है और उपचार संबंधी सलाह व परामर्श दे सकता है। इस एप के माध्यम से मरीज अपनी पैथोलाजी रिपोर्ट एवं अन्य जांच रिपोर्ट भी अपलोड कर चिकित्सक से उपचार संबंधी परामर्श ले सकता है। इस पर डाक्टर मरीज को दवाओं की पर्ची भी दे सकता है। यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क है। 

आयुष मंत्री श्री कावरे ने वीडियो कांफ्रेसिंग में काढ़ा वितरण की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कोरोना के जो मरीज होम आईसोलेशन में रह रहे हैं उन्हें त्रिकटू चूर्ण या आरोग्य कसायम काढ़ा उपलब्ध कराया जाये और इनके उपयोग से जो मरीज ठीक हो रहे है, उनकी जानकारी रखी जाये। योग से निरोग कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि यह आयुष विभाग का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है । हमें योग प्रशिक्षकों के कार्यों पर निगरानी रखना है। उन्होंने ग्वालियर एवं झाबुआ जिले में योग से निरोग कार्यक्रम में अच्छा कार्य करने के लिए उनकी प्रशंसा की। निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने आयुष महाविद्यालय, जिला कार्यालय एवं औषधालय के भवन निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि प्रदेश के 30 जिलों में जिला आयुष मिशन सोसायटी का गठन कर लिया गया है। शेष जिलों में इस कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये गये। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में किये गये 16 प्रकार के ओषधीय पौधों के प्लांटेंशन एवं हर्बल गार्डन को सुरक्षित रखने कहा गया।

मंत्री श्री कावरे ने आयुष के संभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र के जिलों का भ्रमण करें और आयुष विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन पर निगरानी रखें और उनकी मानीटरिंग करें। जिला आयुष अधिकारी एवं चिकित्सक होम आईसोलेशन वाले कोरोना पाजेटिव मरीजों से हर दिन बात करें और उन्हें परामर्श दें। उनका मनोबल बढ़ायें। मंत्री श्री कावरे ने कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले विभाग के आयुष चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ के कर्मचारियों को श्रद्धांजलि दी।

Post a Comment

0 Comments