दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग 3 गुना बढ़ी | Delhi main oxygen cylinder ki mang 3 guna badhi

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग 3 गुना बढ़ी

कोरोना मामलों में बेतरतीब उछाल से बिगड़ रहे हालात

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग 3 गुना बढ़ी

नई दिल्ली - राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी की चौथी लहर विकराल रूप लेती जा रही है. दिल्ली में कोरोना ने नया रिकॉर्ड बनाया. पिछले  24 घंटे में 11,491 नए संक्रमण मामले सामने आए हैं. वहीं 72 मरीजों की मौत हुई है. ये आंकड़ा 5 दिसंबर के बाद सबसे ज्यादा है. 5 दिसंबर को 77 मरीजों की मौत हुई थी. दिल्ली का पॉजिटिविटी रेट भी 12.44 प्रतिशत है जो कि 21 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा है.

कोरोना मामलों में उछाल के साथ ही दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहने वाले 17,000 लोगों के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर और कॉन्सेंट्रेटर्स की मांग में तीन गुनी वृद्धि हुई है.

कोरोना संक्रमण के नए मामलों और ऑक्सीजन की बढ़ती मांग से चिंतित दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि जिस परिवार में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला आए, वहां ऑक्सीमीटर दिया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि वह समय-समय पर ऑक्सीजन का स्तर नाप सकें. शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 94 से नीचे आते ही अस्पताल को सूचित किया जाए.

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने इस बारे में सोमवार को एक समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि समस्या से निपटने के लिए हेड क्वार्टर और दिल्ली सरकार के 11 अस्पतालों में 24×7 सेल बनाया जाए. यह सेल यह सुनिश्चित करेगा कि मरीज़ के हालात खराब होने पर हर अस्पताल का सिस्टम ठीक से काम करे.

यह सेल इस बात की भी पहचान करेगा कि भौगोलिक रूप से किस इलाके से सबसे ज्यादा लेट एडमिशन या मौत के मामले सामने आ रहे हैं जिससे आगे कार्रवाई की जा सके. यह सेल यह भी देखेगा कि अस्पतालों में जितने एडमिशन हो रहे हैं उनमें से कितनी मौत हो रही हैं. 

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News