विधि महाविद्यालय में मूट कोर्ट प्रतियोगिता का उद्घाटन | Vidhi mahavidhyalay main mut court pratiyogita ka udghatan

विधि महाविद्यालय में मूट कोर्ट प्रतियोगिता का उद्घाटन

विधि महाविद्यालय में मूट कोर्ट प्रतियोगिता का उद्घाटन

इंदौर (राहुल सुखानी) - शासकीय नवीन विधि महाविद्यालय, इन्दौर ने प्रथम बार अखिल भारतीय मूट कोर्ट की घोषणा की जो पूर्व मे 20 से 22 मार्च 2020 से निर्धारित थी लेकिन कोविड 19 महामारी के कारण वर्तमान मे महाविद्यालय इसे 05 से 07 मार्च 2021 तक इसे वर्चूअल मोड मे आयोजित कर रहा है। प्रतियोगिता में देश भर के प्रतिष्ठित महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयो से 22 टीमों ने भाग लिया। मूर्ट कोर्ट प्रतियोगिता का उदघाटन 05 मार्च 2021 को डीन एवं प्राचार्य, डॉ.इनामुर्रहमान ने किया जो की प्रतिष्ठित कानूनी प्राध्यापकों मे से एक है। उन्होने उपस्थिति विद्यार्थियों को अपना प्रेरणादायक उद्बोधन दिया। 

जिसमे उन्होने मूट कोर्ट प्रतियोगिताओं के उद्देष्यों पर बल दिया, जो कि कानून के यूवाओं को प्रल्लवित और पुष्पित करने के लिए आवश्यक है। उन्होने कानूनी पेशे मे कौशल, शोध कौशल के बारे मे भी बताया। उन्होने अधिवक्ताओं द्वारा अपने पेशे मे अपनाये जाने वाले 3 कौशल पर भी प्रकाश डाला - 1. कानून की भाषा 2. कानून का ज्ञान 3. प्रश्न करने और बहस करने के लिए प्रतिपरिक्षण करने की क्षमता।

माइकल फलेप्स के तीन शब्दो - सपने, योजना और पहुच के फार्मूले से विद्यार्थियो को प्रेरित किया। उन्होने यह भी कहा कि प्रतिभागी इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यम से अधिवक्ता के व्यवसाय मे अपनाये जाने वाले तक्रो कौशल को सिखेगे। 

इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों और माननीय जिला न्यायाधीश श्री गुलाब शर्मा, श्री लाल सिहं जी भाटी और श्रीमती सईदा रहमान, श्री अब्दुल्लाह अहमद और श्री सुनिल नन्दे और जी.एन.एल.सी, इन्दौर के सभी संकाय शिक्षको और विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज की गयी।

प्रतियोगिता को शोधकर्ता परिक्षण के साथ प्रांरभ की गई। प्रांरभिक दौर दिनांक 06 मार्च 2021 को आयोजित किया जाएगा और सेमीफाइनल और फाइनल राउंड 07 मार्च 2021 को आयोजित किया जाएगा जिसमे निर्णायक के रूप मे विभिन्न न्यायाधीश महोदय अपनी उपस्थिति दर्ज करवायेगे उसके बाद समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण होगा।

धन्यवाद ज्ञापन महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ.मिर्ज़ा मोज़िज़ के द्वारा दिया गया।

Post a Comment

0 Comments