सरकार ने बदली कोरोना वैक्सीन की गाइडलाइन | Sarkar ne badli corona vaccine ki guideline

सरकार ने बदली कोरोना वैक्सीन की गाइडलाइन

सरकार ने बदली कोरोना वैक्सीन की गाइडलाइन

देश में कोरोना संक्रमण जहां तेजी से बढ़ रहा है, वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। इस बीच सरकार ने आज कोरोना वैक्सीन को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है। हेल्थ विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के समूह की सिफारिश के बाद कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के समय में बदलाव किया है। कोविशील्ड की पहली डोज लगने के 4 से 6 हफ्ते बाद दूसरी खुराक दी जा रही है, जिसे अब केंद्र सरकार ने 6-8 हफ्ते कर दिया गया है। केंद्र की नई गाइडलाइन के मुताबिक कोवीशील्ड के दोनों डोज के बीच अब कम से कम 6 से 8 हफ्ते का अंतर होना चाहिए। फिलहाल ये अंतर 28 दिन का था।

सरकार ने बदली कोरोना वैक्सीन की गाइडलाइन

नई रिसर्च के बाद लिया फैसला

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने ये फैसला हाल ही में नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद लिया है। केंद्र सरकार ने देश की सभी राज्य सरकारों को भी इस संबंध में निर्देश दे दिए हैं। शोध में यह पता चला है कि अगल कोविशिल्ड वैक्सीन के दूसरे डोज को 6 से 8 सप्ताह के बीच दिया जाता है तो यह ज्यादा असरकारक होता है।

देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

वैक्सीनेशन पर जहां तेजी से काम चल रहा है वहीं कोरोना संक्रमण एक बार फिर देश में तेजी से बढ़ रहा है। बीते सात दिन में कोरोना के केस में 67% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। यह अभी तक की सबसे ज्यादा संक्रमण दर है। 15 से 21 मार्च के बीच देश में 2 लाख 60 हजार 561 मामले सामने आए। इससे पहले 8 से 14 मार्च के बीच एक लाख 55 हजार 887 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

इस बीच यह भी खबर है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी कोरना संक्रमित हो गए हैं। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर बताया है कि 'मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मैं ठीक हूं और मुझे कोई परेशानी नहीं है। डॉक्टर्स की निगरानी में मैंने स्वयं को आइसोलेट कर लिया है। मेरे संपर्क में आने वाले लोग सावधानी बरतें और अपनी जांच करवाएं।

Post a Comment

0 Comments