भोपाल और इंदौर में कल रात से लगेगा कर्फ्यू | Bhopal or indore main kal raat se lagega curfew

भोपाल और इंदौर में कल रात से लगेगा कर्फ्यू

भोपाल और इंदौर में कल रात से लगेगा कर्फ्यू

भोपाल (ब्यूरो रिपोर्ट) - भोपाल और इंदौर में बुधवार रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया जाएगा। वहीं महाराष्‍ट्र सीमा से लगे प्रदेश के 8 शहर जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतुल, खरगौन में रात्री 10 बजे के बाद बाजार बंद रहेगे। इन शहरों में कर्फ्यू जैसी स्थिति नहीं रहेगी, लेकिन बाजार अनिवार्य रूप से बंद रहेगा। महराष्ट्र से आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग जारी रहेगी और एक सप्ताह के आइसोलेशन में इन्हें रखा जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में कोरोना के मामलों की समीक्षा करते हुए लिया। इस संबंध्‍ा में अपर मुख्‍य सचिव गह विभाग को गाइडलाइन जारी करने के निर्देश दे दिए है, वहीं विधान सभा अध्‍यक्ष को भी इस नाइट कर्फ्यू के बारे में जानकारी दे दी गई। मुख्‍यमंत्री खुद बुधवार को इस संबंध में वक्‍तव्‍य दे सकते है।

बता दें कि कोरोना संक्रमितों के बढ़ने मामलों को देखते हुए भोपाल शहर में रैली, धरना, प्रदर्शन, सभा सहित अन्य कार्यक्रमों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। यही नहीं वर्तमान में जिन सार्वजनिक कार्यक्रमों की अनुमति जारी की गई उन्हें भी निरस्त ही माना जाएगा। आगामी दिनों में किसी भी कार्यक्रम की अनुमतियां प्रशासन जारी नहीं करेगा। यही नहीं महाराष्ट्र से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 72 घंटे में अपनी कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट देनी होगी। जांच रिपोर्ट नहीं आने तक व्यक्ति को होम आईसोलेट रहना होगा। यह निर्णय मंगलवार को जिलास्तरीय क्राइसिस मेनेजमेंट समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में तय किया गया कि वर्तमान में जो मेले चल रहे हैं वह 21 तक चलकर खत्म हो जाएंगे। दरअसल राजधानी के लाल परेड ग्राउण्ड में हुनर हाट मेला चल रहा है। इसमें स्वसहायता समूहों को प्रोत्साहन देने और उनके द्वारा बनाए जा रहेउत्पादों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके चलते बैठक में मेले पर तत्काल प्रभाव से रोक नहीं लगाई गई है। विधानसभा कक्ष में हुई बैठक में विधायक रामेश्वर शर्मा, पीसी शर्मा, विष्णु खत्री, कृष्णा गौर सहित कलेक्टर अविनाश लवानिया, डीआईजी इरशाद वली, एडीएम दिलीप यादव व सीएमएचओ प्रभाकर तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह भी हुआ तय

- बंद हॉल में होने वाले कार्यक्रमों में, हॉल की क्षमता से 50 फीसदी से अधिक लोग मौजूद नहीं हो सकेंगे।

- एक कार्यक्रम में अधिकतम 200 लोग एकत्रित हो सकेंगे।

- 50 फीसद क्षमता के साथ हो सकेगा कोचिंग का संचालन।

- स्विमिंग पूल रहेंगा प्रतिबंध।

- किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम रात साढ़े 10 बजे तक ही आयोजित होंगे।

- शादी-विवाह व अन्य कार्यक्रम भी रात साढ़े 10 बजे तक हो सकेंगे।

नाईट कर्फ्यू लगाने से सभी विधायकों ने किया इंकार

बैठक में भोपाल में नाईट कर्फ्यू लगाने पर भी चर्चा हुई। इस पर सभी विधायकों ने एक सुर में मना कर दिया। इधर कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि यदि नाइट कर्फ्यू लगाया जाए तो शराब दुकानों को भी नाइट कर्फ्यू लगाने से पहले बंद किया जाए।

Post a Comment

0 Comments