आयुष्मान कार्ड की सहायता से फिर से खूबसूरत दुनिया देख पाए - गोविन्द सिह राजपूत | Ayushman card ki sahayata se fir khubsurat duniya dekh paye

आयुष्मान कार्ड की सहायता से फिर से खूबसूरत दुनिया देख पाए - गोविन्द सिह राजपूत

आँखों का हुआ सफल ऑपरेशन 

आयुष्मान कार्ड की सहायता से फिर से खूबसूरत दुनिया देख पाए - गोविन्द सिह राजपूत

आगर मालवा (अंकित दुबे) - जिले के ग्राम भ्याना निवासी श्री गोविन्द सिह राजपूत कहते हैं कि वे एक गरीब किसान है, और वे गांव में स्थित अपनी डेढ़ बीघा कृषि भूमि पर खेती करके अपने परिवार का पालन पोषण करते है। उनका कहना है कि सिमित आय के कारण सिर्फ परिवार का गुजर बसर चल ही रहा था। कि अचानक गोविन्द सिह की आँखों में परेशानी होने लगी, उन्हें धुंधलापन दिखाई देने लगा। और वे ईलाज के लिए तुरंत जिला चिकित्सालय आगर में आए , और जिला चिकित्सालय में पदस्थ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ शशांक सक्सेना के पास अपनी आँखों की जांच करवाई। जांच उपरांत डॉ सक्सेना ने कहा कि आपको  आँखों का ऑपरेशन करवाना पड़ेगा।

गोविन्द सिह कहते हैं कि ऑपरेशन का नाम सुनकर में सहम गया, क्योंकि मुझे पता था की ऑपरेशन का खर्च बहुत अधिक होता है। फिर भी मेने हिम्मत जुटा कर डॉ साहब से पूछ ही लिया की ओपरेशन में कितना खर्चा आऐगा। 

गोविन्द सिह का कहना है कि मेरी चिंता को डॉ साहब समझ गए और उन्होंने कहा कि सामान्य रूप से 20 से 25 हजार रु आपरेशन में खर्च होंगे।परंतु सरकार द्वारा चलाई आयुष्मान भारत निरामयम योजना के कार्ड की मदद से आपका इलाज निः शुल्क हो जाएगा।

गोविन्द सिह कहते हैं कि तभी मुझे ध्यान आया कि विगत दिनों पहले गाँव में लगे शिविर में उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवाया था। उन्होंने डॉ सक्सेना से कहा कि मेरा आयुष्मान कार्ड बना हुआ है।

गोविन्द सिह का कहना है कि फिर आयुष्मान भारत निरामयम योजना ने मेरी चिंता दूर कर मेरा सहारा बनी और मेरा जिला चिकित्सालय में डॉ शशांक सक्सेना द्वारा आँखों का निःशुल्क

सफल आपरेशन किया गया। वे कहते हैं कि आयुष्मान कार्ड की बदौलत अब फिर से में खूबसूरत दुनिया देख सका हु। और मुझे किसी भी प्रकार का आर्थिक खर्च भी वहन नही करना पड़ा। भगवान सिह प्रदेश सरकार को धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि यह योजना हमेशा चलती रहे और मेरे जैसे सभी गरीबो को निः शुल्क उपचार मिलता रहे।

Post a Comment

0 Comments