पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, दिल्ली एम्स में लगवाया टीका | PM modi ne corona vaccine ki pehli doz li

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, दिल्ली एम्स में लगवाया टीका

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, दिल्ली एम्स में लगवाया टीका

नई दिल्ली - कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वैक्सीन की पहली डोज ली. पीएम मोदी सुबह-सुबह दिल्ली एम्स पहुंचे और वैक्सीन की पहली खुराक ली, साथ ही उन्होंने देशवासियों से वैक्सीन लगवाने की अपील भी की है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि  'मैंने एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली, यह तारीफ के काबिल है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने के लिए तेजी से काम किया. उन्होंने कहा कि मैं सभी से अपील करता हूं जो भी वैक्सीन लगवाने के योग्य है, वह भारत को कोरोना मुक्त बनाने में साथ आए. 

बताते चलें कि कोविड​​-19 वैक्सीनेशन अभियान का दूसरा चरण 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए आज से शुरू हो गया. को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण सोमवार सुबह नौ बजे शुरू होगा.  नागरिक किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग Co-Win 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, दिल्ली एम्स में लगवाया टीका

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन? 

टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन CoWin पोर्टल पर पहले ही करवाना होगा. टाइम स्लॉट के हिसाब से टीका लगवाने लाभार्थी पहुंचेंगे. आज दोपहर 12:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक Cowin पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होंगे जबकि दो मार्च के बाद से सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन होंगे.

45 से 59 वर्ष के लोग 20 तरह की पुरानी गंभीर बीमारी का फॉर्म रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से प्रमाणित कराकर लाएंगे तभी उनको टीका लगेगा. फिलहाल ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा दिल्ली में नहीं दी गई है.

Post a Comment

0 Comments