कोरोना वैक्सीन पूर्ण तह सुरक्षित है, वैक्सीन सभी अवश्य लगाये : कलेक्टर | Corona vacvine purntah surakshit hai

कोरोना वैक्सीन पूर्ण तह सुरक्षित है, वैक्सीन सभी अवश्य लगाये : कलेक्टर

धर्मगुरू, समाजसेवी संस्थाओं के प्रमुखों, मीडिया संघ के प्रमुखों की बैठक हुई संपन्न

कोरोना वैक्सीन पूर्ण तह सुरक्षित है, वैक्सीन सभी अवश्य लगाये : कलेक्टर

बुरहानपुर (अमर दिवाने) - 1 मार्च से 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी से ग्रस्त व 60 वर्ष से ऊपर वाले बुज़ुर्गों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है।

टीकाकरण को लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल भी हैं।

इसी को लेकर आज कलेक्टर सभागृह में समाज प्रमुखों, धार्मिक गुरुओं, सामाजिक संस्थाओं, मिडिया संघों के प्रमुखों की एक बैठक कलेक्टर की उपस्थिति में आयोजित की गयी। जिसमें अनेक लोगों ने अपने विचार व सुझाव दिए।

आयोजित बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.पी.गर्ग ने सभी को बताया कि 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाना है। जिसका शुभारंभ जिले में दोपहर 12 बजे से किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि जो गंभीर बीमारी (शासन द्वारा चिन्हित) ग्रस्त है और उनकी उम्र 45 से 59 के बीच हैं ऐसे व्यक्ति को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से बीमारी का प्रमाणीकरण घोषणा पत्र देना होगा। 

टीकाकरण की प्रक्रिया जिले में 14 केन्द्रों पर की जायेगी। 

शासकीय केन्द्रों पर यह टीकाकरण निःशुल्क है एवं निजी अस्पतालों में 250 रूपये प्रति टीका शुल्क देना होगा। 

प्रत्येक व्यक्ति को टीकाकरण हेतु आधार कार्ड लाना अनिवार्य है।

प्रतिष्ठितजनों, धर्मगुरू प्रमुखों, समाजसेवी प्रमुखों द्वारा बैठक में कोरोना वैक्सीन से संबंधित प्रश्न पूछे गए। जिनका उत्तर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.पी.गर्ग एवं कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा दिया गया। 

बैठक में आमंत्रित शहर के वरिष्ठ डॉ. पी. के. जायसवाल ने कोरोना टीकाकरण को लेकर अपने अनुभव बताये और कहा कि मैं डायबिटिज, ब्लड प्रेशर, किडनी जैसी कई समस्याओं से गुजरा हूँ, मैं प्रतिदिन 17 टेबलेट एवं 4 इंन्सुलिन के इंजेक्शन लेता हूँ। 74 वर्ष से अधिक उम्र होने के बावजूद मैंने कोरोना का टीका लगवाया है, यह टीकाकरण सुरक्षित है। 

कोरोना टीका से घबराने या असुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता नहीं है यह पूर्णतः सुरक्षित है। आप बैहिचक होकर कोरोना का टीका लगवाये। यह आपको अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेंगा।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने आयोजित बैठक में उपस्थित जिले के सम्मानित सदस्यगणों से अनुरोध किया कि आप कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरूकता लाये एवं उन्हें टीका लगवाने हेतु प्रेरित करें। कलेक्टर ने स्वयं के टीकाकरण को लेकर अनुभव साझा किये, उन्होंने कहा कि जैसा हमारा दिमाग सोचता है हमें वैसा ही महसूस होने लगता है। इसलिए आप कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रमों, अफवाहों से बचे यह पूर्णतः सुरिक्षत है। 

जिल प्रशासन की मंशा है कि जिले के अधिक से अधिक व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगें। जिले में एक सकारात्मक माहौल बनें जिससे व्यक्ति स्वयं प्रेरित होकर कोरोना टीकाकरण के लिए आगे आये।

Post a Comment

0 Comments