टिकट निरीक्षकों का रेल आपकी सेवा में, के स्लोगन को चरितार्थ करने से किया गया सम्मान | Ticket nirikshan ka rail apki seva main ke slogan ko

टिकट निरीक्षकों का रेल आपकी सेवा में, के स्लोगन को चरितार्थ करने से किया गया सम्मान

टिकट निरीक्षकों का रेल आपकी सेवा में, के स्लोगन को चरितार्थ करने से किया गया सम्मान

बुरहानपुर (अमर दिवाने) - भुसावल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक युवराज पाटिल द्वारा डी.सी.एम. अरुण कुमार एवं ए.डी.सी.एम. अनिल पाठक की मौजूदगी में "भारतीय रेल आपकी सेवा में" के स्लोगन को व्यवहारिक रूप में चरितार्थ करने वाले विशेष टिकट निरीक्षक खंडवा के रमाकर प्रसाद राम एवं अनिल सोनी और बुरहानपुर में कार्यरत कमलेश कुमार को यात्रियों की निष्ठा पूर्वक सेवाओं के लिए दिनांक 6 जनवारी 2020 को सम्मानित किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन कर्मचरियों की कार्य के प्रति निष्ठा और कर्तव्यदक्षता के कारण यात्री का सामान उन्हें वापस मिला। इन कर्मचारियों ने यात्रीयो की नि:स्वार्थ भाव से मदद की।  खण्डवा स्टेशन पर कार्यरत रेलवे के उप मुख्य टिकट निरीक्षकगण रमाकर प्रसाद राम और अनिल सोनी ने अपनी त्वरित कार्यवाही से एक यात्री का गाड़ी में छूट गया बैग उन्हें वापस करवाया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार 02 जनवरी को दोपहर क़रीब तीन बजे के 02779 डाउन गोवा एक्सप्रेस से टिकट चेक करते हुए खण्डवा आये और दोनों कर्मचारीगण ऑफिस पहुंचे तभी प्लेटफॉर्म एक से 01062 पवन एक्सप्रेस भी छूट रही थी। एकाएक एक पुरुष यात्री अपनी पत्नी के साथ उनके पास पहुंचे। दोनों काफी हैरान परेशान दिख रहे थे। यात्रियों ने बताया कि वे अभी-अभी पवन एक्सप्रेस से जबलपुर से खण्डवा आये हैं।  S-3 कोच में बर्थ 18 और 19 थी। उतरने के बाद हमें पता चला कि हमारा बैग ट्रेन में रह गया, जिसमें एक लेपटॉप और जरूरी दस्तावेज थे, वो 19 नम्बर बर्थ पर ही छूट गया है।

ये सुनकर टिकिट निरीक्षक रमाकर प्रसाद राम ने तुरंत पवन एक्सप्रेस के ऑन ड्यूटी टीटीई का पता लगाया और उनसे संपर्क करने की कोशिश की। और साथ ही बुरहानपुर में पदस्थ टीटीई कमलेश कुमार को सम्पूर्ण घटनाक्रम बताया। इस सूचना के चलते पवन एक्सप्रेस के बुरहानपुर पहुंचते ही श्री कमलेश कोच S-3 में बर्थ 19 पर पहुंच गए और देखा तो वो बेग वहीं रखा हुआ था।

वे बेग लेकर उतर गए । खंडवा के श्री राम द्वारा बुरहानपुर के टीटीई से आग्रह किया कि इस समय खण्डवा की ओर आ रही ताप्ती गंगा एक्सप्रेस से बैग खण्डवा पहुंचा दिया जाय। तत्पश्चात कमलेश कुमार ने ताप्ती गंगा एक्सप्रेस से बैग खण्डवा पहुंचा दिया जहाँ श्री राम, श्री सोनी और उक्त यात्री उपस्थित थे।

अपना बैग पाकर सिंगाजी पावर प्लांट में अधिकारी एवं यात्री श्री रोशनलाल अभिभूत हो गए। उन्होंने कहा - मैं तो सोच भी नहीं सकता था कि रेलवे के टीटीई इस तरह निस्वार्थ भाव से मेरे बेग को ढूंढने में मदद कर सकते हैं।  इनकी त्वरित कार्यवाही से ही मेरा  बैग इतनी जल्दी मेरे पास पुनः आ गया। यात्रियों द्वारा इस तरह के सहयोग, सहायता के लिए उन्होंने रेल प्रशासन सहित उक्त कर्मचारियों की प्रशंसा की। इसको देखते हुए रेल प्रशासन द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। इसके पूर्व भी इन कर्मचारियों ने इसी प्रकार के कई उल्लेखनीय कार्य करके परेशानी से पीड़ित यात्रियों की सहायता कर चुके हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News