मप्र में दो फीसद से नीचे आई कोरोना संक्रमण की दर | MP main do fisdi se niche aai corona sankraman ki dar

मप्र में दो फीसद से नीचे आई कोरोना संक्रमण की दर

मप्र में दो फीसद से नीचे आई कोरोना संक्रमण की दर

भोपाल (ब्यूरो रिपोर्ट) - कोरोना की वैक्सीन प्रदेश में आने के साथ ही एक और अच्छी खबर है कि राज्य में अब कोरोना संक्रमण का प्रकोप भी तेजी से कम हो रहा है। प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर बुधवार को 1.7 फीसद पर आ गई। यानी जितने लोग कोरोना की जांच करा रहे हैं, उनमें दो फीसद से कम ही संक्रमित मिल रहे हैं। 16 सितंबर 2020 को यह दर 16.1 फीसद थी। इस लिहाज से देखें तो प्रदेश में कोरोना का फैलाव काफी कम हो रहा है। मरीजों की संख्या भी लगातार घट रही है। अब पूरे प्रदेश में 24 घंटे के भीतर हर दिन 500 से कम मरीज मिल रहे हैं।

गुरुवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार प्रदेश भर में बुधवार को 485 मरीज मिले, जबकि इस अवधि में सात मरीजों की मौत हुई। इतना ही नहीं, सक्रिय मरीजों की संख्या भी लगातार कम हो रही है। अब प्रदेश में सिर्फ 7651 सक्रिय मरीज हैं। इनमें भी 65 फीसद मरीज होम आइसोलेशन में हैं। भोपाल में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 1981 हैं, जिनमें करीब 800 होम आइसोलेशन में हैं।

कोरोना से हर दिन होने वाली मौतों की संख्या भी 10 से नीचे आ गई है। हालांकि जांचो की संख्या भी पिछले महीने के मुकाबले कम हुई है। पहले रोज प्रदेश भर में करीब 27 हजार से 30 हजार तक जांचें हो रही थीं। अब हर दिन करीब 23 हजार जांचें हो रही हैं। स्वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जांच की पर्याप्त सुविधाएं हैं, लेकिन फिलहाल कोरोना का संक्रमण कम है। इस वजह से मरीज भी ज्यादा नहीं आ रहे हैं।

इस संबंध में छाती व श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ पीएन अग्रवाल ने कहा कि इस तरह की संक्रामक बीमारियों की अवधि होती है। लोगों में एंटीबॉडी बनाने के बाद बीमारी अपने आप धीरे-धीरे कम होने लगती है। हालांकि अभी भी सभी को सावधानी रखना चाहिए। मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी रखना जरूरी है।

Post a Comment

0 Comments