Google ने प्लेस्टोर से हटाए कई Personal Loan App | Google ne playstore se hataye kai personal load app

Google ने प्लेस्टोर से हटाए कई Personal Loan App

Google ने प्लेस्टोर से हटाए कई Personal Loan App

Google ने प्लेस्टोर से कई Personal Loan App हटा दिए हैं। गूगल का कहना है कि ये ऐप यूजर सेफ्टी पॉलिसी का पालन नहीं कर रहे थे। बिना किसी पूर्व सूचना के गूगल ने इन ऐप्स को हटा दिया है। साथ ही अन्य को चेतावनी दी है कि वे पॉलिसी का पालन सुनिश्चित करें। नियमों का पालन नहीं करने वाले ऐप को बिना सूचना बाहर कर दिया जाएगा। साथ ही यूजर्स को भी अलर्ट रहने को कहा गया है। Google से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन ऐप्स को हटाया गया है, उनके बारे में सरकारी एजेंसियों से भी शिकायत मिली थी। अब प्लेस्टोर पर अभी जितने Loan App बचे हैं, उनके डेवलपर्स से गूगल ने यह स्पष्ट करने को कहा है कि वे स्थानीय कानूनों एवं नियमनों का पालन करते हैं। हालांकि गूगल ने अभी उन ऐप्स की लिस्ट जारी नहीं की है, जिन्हें हटाया गया है।

गूगल का बयान: इस कार्रवाई के बारे में गूगल ने अपने ब्लॉग पर बताया। लिखा गया है कि अपने सभी प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमने अपनी वैश्विक प्रोडक्ट पॉलिसी को इसी लक्ष्य के साथ तैयार किया है और यूजर सेफ्टी बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

क्या है सर्च इंजन की शर्त: Google की पॉलिसी के तहत पर्सनल लोन देने वाले ऐप के लिए भुगतान की न्यूनतम व अधिकतम समयसीमा और अधिकतम ब्याज दर के बारे में यूजर को स्पष्ट जानकारी देना जरूरी है। साथ ही उदाहरण के जरिये ग्राहकों को समझाना चाहिए कि लोन की कुल लागत कितनी पड़ेगी।

RBI क्या कर रहा: लोन ऐप के जरिये उत्पीड़न की घटनाओं के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। यह वर्किंग ग्रुप डिजिटल लेंडिंग के व्यवस्थित विकास के लिए सुझाव देगा। पिछले महीने RBI ने लोगों को अनधिकृत डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के झांसे में नहीं आने के लिए चेताया था।

Post a Comment

0 Comments