देशभर में सभी के लिए फ्री होगी कोरोना वैक्सीन - स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा ऐलान | Desh bhar main sabhi ke liye free hogi corona vaccine

देशभर में सभी के लिए फ्री होगी कोरोना वैक्सीन - स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का ड्राई रन (Dry Run) कर रहा है.

देशभर में सभी के लिए फ्री होगी कोरोना वैक्सीन - स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट) - भारत में कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को जायजा लेने के लिए आज देशभर में वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) किया जा रहा है. इस खास मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि देशभर में हर भारतीय को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) फ्री में लगाई जाएगी. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन का ड्राई रन कर रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने खुद दिल्ली के ​जीटीबी अस्पताल जाकर वैक्सीन के डाई रन का जायजा लिया.

जीटीबी अस्पताल से बाहर आते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा, मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें. वैक्सीन की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है. पोलियो के वैक्सीन दिए जाने के दौरान भी विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवाया और आज भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा, पिछली बार हमने 4 राज्यों में ड्राई रन चलाया था. पिछली बार हुई ड्राई रन के बाद हमने अपने दिशा-निर्देशों में थोड़ा सुधार किया है. आज सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ड्राई रन कर रहे हैं. सबकुछ वैसे ही किया जा रहा है जैसे वैक्सीनेशन के दौरान किया जाएगा. बस एक असली टीको को छोड़कर. सभी चीजों की जांच की जा रही है, लोग कमरे में कैसे इंतजार करेंगे. इसके साथ ही कोविड ऐप में डेटा कैसे दर्ज किया जाएगा. हमारी टीम देख रही है कि 30 मिनट के पोस्ट टीकाकरण के लिए कैसे मनाया जाएगा, क्या चिकित्सा आपात स्थिति में तैयारियां होती हैं.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया कि सभी टीकाकरण अधिकारियों का एक विशिष्ट नियम है और इसे 1,2,3,4 के रूप में गिना गया है. हमने 2,000 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया है. इसके साथ ही जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया गया है. 150 पेज की एक गाइडलाइन है, जिसके बारे में उन्हें प्रशिक्षित किया गया है.

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News