अब तक 650 बच्चो की प्लास्टिक सर्जरी करा चुके है, दिसम्बर तक 50 बच्चो की हार्ट सर्जरी करवाने का है लक्ष्य | Ab tak 650 bachcho ki plastic surgery kara chuke hai

अब तक 650 बच्चो की प्लास्टिक सर्जरी करा चुके है, दिसम्बर तक 50 बच्चो की हार्ट सर्जरी करवाने का है लक्ष्य

पत्नी के जन्मदिन पर टांडा निवासी व इंदौर के उद्योगपति जयसिंह जैन लोढा ने मुंबई में जाकर कराई 15 बच्चों की हार्ट सर्जरी

अब तक 650 बच्चो की प्लास्टिक सर्जरी करा चुके है, दिसम्बर तक 50 बच्चो की हार्ट सर्जरी करवाने का है लक्ष्य

टांडा/धार (यश राठौड़) - नगर के वरिष्ट पत्रकार राजेंद्र जैन लोढा के सुपुत्र व इंदाैर के उद्याेगपति जयसिंह जैन लोढा गरीब बच्चाें के लिए मसीहा बने हुए हैं। परिवार के सदस्याें व संगठनाें द्वारा इस प्रकार के मदद के कार्य करने से खुद के खर्च पर कटे, फटे हाेठ वाले बच्चाें की नि:शुल्क सर्जरी कराने का बीड़ा उठाया। पिछले पांच साल में वे 650 बच्चाें की प्लास्टिक सर्जरी करा चुके हैं। इस बार काेविड 19 के चलते अमेरिका की डाॅक्टर व टीम के नहीं आने से खुद मुंबई गए। जहां 15 बच्चाें की हार्ट सर्जरी कराई। दिसंबर अंत तक करीब 50 बच्चाें की हार्ट सर्जरी कराएंगे। जैन यह आयाेजन पत्नी टीना उर्फ खुशी जैन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में करते है। 

 जैन ने बताया जन्मदिन पर पार्टी व माैज मस्ती ताे हर युवा करता है। लेकिन इस माैके पर ऐसे बच्चाें ओर उनके परिजनाें के चेहराें पर मुस्कुराट लाना बहुत बड़ी बात हाेती है, जाे कई सालाें से मुस्कुराना भूल गए थे। इसमें एक दिन से लेकर 15 साल तक के बच्चाें की सर्जरी कराते हैं, जाे कटे-फटे हाेठ, सफेद दाग, पेट की समस्या से पीड़ित हैं। अमेरिका से डाॅ. सुप्रिया दीक्षित हर साल 15 से 21 जनवरी तक इंदाैर आकर ऐसे बच्चाें की सर्जरी करती है। इस साल काेविड के चलते डाॅक्टर नहीं आ पाई। इसके चलते इंदाैर निवासी मुंबई की गायिका पलक मुछाल के प्राेजेक्ट के बारे में पता चला। मुछाल हार्ट की समस्या से जुझ रहे बच्चाें की नि:शुल्क सर्जरी कराती है। जैन ने मुंबई जाकर मुछाल से मुलाकात कर इस नेक काम में सहयाेग देने का प्रस्ताव दिया। मुछाल ने इसे स्वीकारते हुए वेटिंग लिस्ट में से 15 बच्चाें की सर्जरी कराई। मुछाल अब तक 2200 बच्चाें की हार्ट सर्जरी करा चुकी हैं। हार्ट सजरी में सामान्यत: डेढ़ लाख रु. का खर्च आता है। लेकिन वहां के एक अस्पताल से इसका अनुबंध हाेने से 70 से 80 हजार रु. लगते हैं। पूरे देश में पलक मुछाल के अलावा एक अन्य जगह नि:शुल्क यह काम हाेता है। 

मुछाल से णमाेकार मंत्री कम्पाेस कराया

जयसिंह के अनुराेध पर गायिका पलक मुछाल से णमाेकार मंत्र कम्पाेस कर ऑनलाइन जारी किया है। इससे जाे राशि मिलेगी वह ऐसे बच्चाें पर खर्च की जाएगी। जैन के इस कार्य काे लेकर गायिका मुछाल भी काफी प्रभावित हुई कि एक छाेटे से गांव टांडा से निकले युवा उद्याेगपति भी ऐसे बच्चाें की मदद करने में जुटे हैं। णमाेकार मंत्र का प्रचार करने पर भी मुछाल ने खुशी जाहीर की।  

अमेरिका के डाॅक्टर खुद के खर्च पर आते हैं

जैन ने बताया अमेरिका की डाॅ. दीक्षित व टीम खुद के खर्च पर देश में अाते है। जाे बाम्बे, दिल्ली, उज्जैन, जयपुर, इंदाैर, अहमदाबाद, उज्जैन अादि जगह हाेने वाले इस प्रकार के कार्यक्रम में सेवा देते हैं। हालांकि यहां आने के बाद उपचार व उनके रहने, खाने का खर्च उठाना पड़ता है।

Post a Comment

0 Comments