समाज को जागरूक करने में अधिवक्ता की भूमिका महत्वपूर्ण | Samaj ko jagruk krne main adhivakta ki bhumika mahatvpurn

समाज को जागरूक करने में अधिवक्ता की भूमिका महत्वपूर्ण

जिला न्यायालय में अधिवक्ता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

समाज को जागरूक करने में अधिवक्ता की भूमिका महत्वपूर्ण

झाबुआ (संदीप बरबेटा):-   झाबुआ जिला न्यायालय परिसर में गुरूवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में अधिवक्ता दिवस मनाया गया। अधिवक्ता संघ झाबुआ के अधिवक्तागण को संबोधित करते हुए जिला न्यायाधीश श्रीराजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि न्यायदान के साथ-साथ समाज को जागरूक करने में भी अधिवक्ता की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के जन्मदिन के अवसर पर पूरे देश में प्रतिवर्ष अधिवक्ता दिवस का आयोजन किया जाता है। 

    अधिवक्ता दिवस के अवसर पर अपर जिला न्यायाधीश एवं प्राधिकरण के सचिव श्री राजेश देवलिया ने संबोधन में अधिवक्ता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया है अधिवक्ता का कर्तव्य पक्षकारों को न्यायालय के माध्यम से न्याय दिलाने के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में अपना योगदान देकर देश और समाज के निर्माण में भी सहयोग करना चाहिए। अधिवक्ताओं ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में भी आगे आकर हिस्सा लिया और देश के सभी बड़े नेता महात्मा गांधी, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, सरदार पटेल, जवाहर लाल नेहरू, डॉ. भीमराव अम्बेडकर आदि सभी अधिवक्ता रहे जिन्होंने अपने अधिवक्ता व्यवसाय के साथ-साथ देश और समाज को आगे बढ़ाने के लिये सभी क्षेत्रों में योगदान दिया। विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पहली बार अधिवक्ता दिवस मनाया गया एवं कोरोना रोकथाम बचाव के लिएसभी को बराबर मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग रखने की सलाह एवं समझाईस दी गई। अधिवक्ता दिवस के अवसर पर प्राधिकरण द्वारा पैनल लॉयर्स का प्रशिक्षण भी रखा गया एवं आगामी नेशनल लोक अदालत 12.दिसम्बर 2020 के संबंध में अधिक से अधिक मामलों के निराकरण के लिए प्रीसिटिंग मीटिंग एवं परिचर्चा की गई। 

        कार्यक्रम को वरिष्ठ अधिवक्ता श्री जगदीश चन्द्र नीमा, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री बी.एल. सोनी एवं अधिवक्ता श्री स्वपनिल सक्सेना ने भी संबोधित किया। आयोजन में अन्य अधिवक्तागण श्री संघवी, श्री हरीश खतेडिया, श्री युनुस लोदी, श्री मनीष कानूनगो, सुश्री प्रतिभा सोनी, श्री सचिन सिसौदिया आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments