इंदौर में आज भी रिमझिम बारिश का दौर जारी | Indore main aaj bhi rimjhim barish ka dour jari

इंदौर में आज भी रिमझिम बारिश का दौर जारी

शाम तक और बढ़ने की संभावना

इंदौर में आज भी रिमझिम बारिश का दौर जारी
File photo

इंदौर (ब्यूरो रिपोर्ट) - इंदौर और आसपास के क्षेत्र में शनिवार को भी आसमान में बादल छाए रहे और सुबह से हल्की बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग के मुताबिक शाम तक शहर में रुक-रुक कर हल्की बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। शुक्रवार को दिन के तापमान में नौ डिग्री की गिरावट भले ही देखने को मिली हो लेकिन रात के तापमान में विशेष कोई अंतर नहीं रहा। शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 16.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 19.4 डिग्री दर्ज किया गया। तापमान में गिरावट के कारण दिन व रात के तापमान में सिर्फ तीन डिग्री का अंतर ही रह गया। दिन में हवाओं का रुख बार-बार बदलता रहा। कभी दक्षिणी-पूर्वी हवा तो कभी दक्षिणी हवा चली। शनिवार सुबह 8:30 बजे तक इंदौर में 10.1 मिलीमीटर बारिश हुई। सुबह आर्द्रता 94 प्रतिशत रही।

गौरतलब है कि इंदौर में मावठे के कारण पिछले दो दिन से बारिश हो रही है और तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। शुक्रवार को इंदौर में दिन का तापमान सबसे ज्यादा गिरा और इंदौर प्रदेश में दूसरा सबसे ठंडा जिला रहा। इंदौर में रविवार को मौसम खुलने और कुछ समय के लिए धूप निकलने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इसके बाद 16 और 17 दिसंबर को फिर से शहर में हल्की बारिश होने की संभावना है। 17 दिसंबर तक इंदौर में बादलों के कारण धूप-छांव की स्थिति बनी रहेगी। 17 दिसंबर के बाद बारिश खत्म होते ही ठंड का असर तेज होगा और शीतलहर का दौर शुरू होने की आशंका है।

पिछले 10 वर्षों में कई बार इंदौर में दिसंबर माह में बारिश देखने को मिली है। इसके पहले वर्ष 2018 में 31 दिसंबर तक इंदौर में आठ मिलीमीटर बारिश हुई थी। इसके पहले वर्ष 2014 में 7.8 मिलीमीटर और वर्ष 2013 में 10.8 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई थी।

Post a Comment

0 Comments