कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के सामने आए 5 नए मामले, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 25 | Corona virus ke uk strain ke samne aaye 5 naye mamle

कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के सामने आए 5 नए मामले, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 25

कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के सामने आए 5 नए मामले, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 25
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट) - Mutant Coronavirus Strain : देश में कोरोना के यूके स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या 25 हो गई है.  बुधवार तक यह संख्या 20 थी. गुरुवार को इस नए स्ट्रेन से संक्रमित पांच नए मरीज मिले हैं. कुल 5 नए संक्रमित में से 4 नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी पुणे की लैब से हैं, जबकि 1 IGIB दिल्ली की लैब से. 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 'दिल्ली में कोरोना के यूके स्ट्रेन से संक्रमित 4 मरीज़ पाए गए है, ज्यादा संभावना है कि यह लोग दिल्ली से ही हैं.' उन्होंने बताया कि 'LNJP अस्पताल में 38 पॉजिटिव मरीज हैं, जो बाहर से आए हैं. इनमें से 4 मरीज नए स्ट्रेन वाले पाए गए हैं. अब फ्लाइट बंद कर दी गई है और बाहर से नए लोग नहीं आ रहे हैं, जो पुराने थे उनके घर घर जाकर चेक किया जा रहा है और घबराने की जरूरत नहीं है. वैसे यह तो एक्सपर्ट ही बता सकते हैं कि न्यू स्ट्रेन दिल्ली में कब आया.'

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यूके में मिला वायरस का यह नया स्ट्रेन पुराने वाले वायरस से 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है. ऐसे में भारत पहले ही सतर्कता दिखा रहा है. मंगलवार से भारत में इस नए स्ट्रेन के मरीज मिलने शुरू हुए हैं. दरअसल, ब्रिटेन से फ्लाइट्स की आवाजाही पर रोक लगाने के बाद भारत ने वहां से हाल ही में आए लोगों की टेस्टिंग करानी शुरू की है. 33,000 यात्रियों की लिस्ट में से 144 लोग पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से अब तक 25 लोग इस वायरस से संक्रमित मिले हैं. 

केंद्र कुल पॉजिटिव मरीजों में मिले वायरस की जीनोम सीक्वेंसिंग करा रहा है, इसके लिए 10 लैब बनाए गए हैं, ताकि नए स्ट्रेन की मौजूदगी का पता चल सके. फ्लाइट बैन के बाद पिछले 14 दिनों में वहां से आए हरेक यात्री की ट्रेसिंग और टेस्टिंग की जा रही है, ऐसे में पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ सकती है.

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News