प्रदेश के राज्‍यमंत्री रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने किसान हितग्राहियों को खरीफ 2020 की फसल क्षति राहत राशि वितरण की | Pradesh ke rajyamntri ramkishor nano kavre ne kisan hitgrahi

प्रदेश के राज्‍यमंत्री रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने किसान हितग्राहियों को खरीफ 2020 की फसल क्षति राहत राशि वितरण की

प्रदेश के राज्‍यमंत्री रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने किसान हितग्राहियों को खरीफ 2020 की फसल क्षति राहत राशि वितरण की

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - किसान सम्‍मेलन में, मुख्‍य अतिथि के आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि म.प्र. सरकार ने बहुत अच्‍छी पहल की है, एक साथ सभी किसानों को फसल क्षतिपूति राशि का वितरण किया जा रहा है, यह ऐतिहासिक फैसला है । हमारे यशस्‍वी मुख्‍यमंत्री ने प्रदेश के किसानों की चिंता कर रहे हैं तो हम भी इसे भारत माता की जयकारा के साथ अभिव्‍यक्‍त करें । हमारी सरकार ने प्रदेश के किसानों को 0% ब्‍याज दर पर किसानों को खेती किसानी के कामो के लिए ऋण उपलब्‍ध कराया है । जहां केन्‍द्र सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए किसान सम्‍मान निधि के रूप में 6 हजार रूपये प्रति किसान प्रति वर्ष दे रही हैं, वहीं मध्‍यप्रदेश सरकार ने भी अपने खजाने से प्रदेश के किसानों को 4-4 हजार रूपये किसान सम्‍मान राशि दे रही है । प्रदेश सरकार हमेशा गरीबों, मजदूरों की सहायता के लिए तत्‍पर है, सरकार ने करोना महामारी के संकटकाल में राशन और खाद्य सामग्री प्रदान कर राहत पहुंचाई है । इस अवसर पर पूर्व कृषि एवं विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन, कलेक्‍टर श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्‍टर श्री फैक ए नोबल, कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी एवं बड़ी संख्‍या में किसान उपस्थित रहे ।

प्रदेश के राज्‍यमंत्री रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने किसान हितग्राहियों को खरीफ 2020 की फसल क्षति राहत राशि वितरण की

       किसान सम्‍मेलन में प्रतीकात्‍मक स्‍वरूप श्री तेजराम, श्री नंदलाल, श्री अंतूलाल, श्री बालचंद ग्राम रोशना, श्री संतलाल, श्री बारेलाल, श्री धानूलाल, श्री गरम लाल  ग्राम कुम्‍हारी, श्री हगरू, श्री दिनेश्‍वर ग्राम परसवाड़ा तथा श्रीमती शांति बाई ग्राम लिंगा को किसानों को राहत राशि का चेक प्रदान किया गया ।  जिला सहकारी केन्‍द्रीय बैंक मर्यादित बालाघाट द्वारा 11 किसानों  श्री पुनाराम कटरे, श्री देवलाल कटरे नवेगांव, श्री भजनलाल कटरे भटेरा, श्री हेमराज राहंगडाले अमेड़ा, श्री दिनेश कोठेकर अमेड़ा, श्री सूरज ठाकरे पायली, श्री बिसराम पांचे पायली, श्री जितेन्‍द्र उपवंशी, श्री महेश नगपुरे, कुम्‍हारी, श्री थानसिंह कटरे परसवाड़ा, कालका प्रसाद राणा कटंगी को किसान क्रेडिट कार्ड वितरण किया गया ।

       उल्‍लेखनीय है कि किसान सम्‍मेलन के अंतर्गत किसानों को राहत राशि वितरण का मुख्‍य कार्यक्रम रायसेन से प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के 35 लाख से अधिक किसानों के खाते में 1600 करोड़ की राहत राशि अंतरित कर किया गया है । जिसमें बालाघाट जिले के अंतर्गत प्रभावित 273 ग्रामों के लगभग 11704 किसानों के खरीफ 2020 में प्राकृतिक आपदा अंतर्गत ओलावष्टि, अतिवृष्टि, बाढ़, आंधी –तुफान से हुए फसलों के नुकसान की राहत राशि 13 करोड़ 16 लाख 96 हजार की 33 प्रतिशत राशि 4 करोड़ 34 करोड़ 59 हजार की राशि आज किसानों के खातों में अंतरित की गई है ।

Post a Comment

0 Comments